डीएम के जनता दरबार में पहुंचे सौ से अधिक मामले

रोहतास। जिले के अगरेर थाना अंतर्गत गम्हरिया गांव की निवासी एक महिला बताती हैं कि उनकी शादी डीएम ऑफिस के जिला नजारत शाखा में अनुसेवक के पद पर काम कर रहे आर्यन कुमार से पिछले साल के जनवरी माह में हुई थी। शादी के कुछ ही दिन के बाद उनके पति और ससुराल वालों के द्वारा उन्हें मानसिक प्रताड़ना, मारपीट और पैसे की मांग की जाने लगी। पीड़िता बताती हैं कि उनके पति आर्यन कुमार प्रतिदिन दारू पीकर आते हैं और उनके साथ मारपीट करते हैं और तलाक देने के लिए बार बार उनपर दबाव डालते हैं। पीड़िता आगे बताती है कि वे जीएनएम की छात्रा हैं और उन्हें रोज क्लास करने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है, लेकिन इसे लेकर भी ससुराल वालों के द्वारा उन्हें पढ़ने जाने से रोका जाता है। पीड़िता बताती है कि उन्हें बीते दिनों इन्हीं बातों के लिए उनके साथ काफी मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना की गई, जिस वजह से वे बीते चार दिनों से अपने मायके में रह रही हैं। पीड़िता अपनी उक्त बातों को लेकर आज जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के जनता दरबार में पहुंची थी। जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए महिला हेल्प लाइन की प्रोजेक्ट मैनेजर आफरीन तरन्नुम को निर्देश दिया कि उक्त मामले में महिला थाना में एफआईआर दर्ज कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने संबंधित शाखा के प्रभारी को निर्देश दिया कि अनुसेवक आर्यन कुमार को इस बाबत स्पष्टीकरण जारी किया जाए।

शुक्रवार को होने वाले दैनिक जनता दरबार में आज एक सौ से अधिक फरियादी अपनी फरियाद लेकर पहुंचे थे। जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने सभी फरियादियों को बारी-बारी से सुना और उनकी समस्या के त्वरित निष्पादन हेतु संबंधित विभाग के पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जनता दरबार में उप विकास आयुक्त श्री विजय कुमार पांडे और अपर समाहर्ता श्री चंद्रशेखर कुमार सिंह भी फरियादियों की समस्याओं का त्वरित निष्पादन कर रहे थे। 

उर्मिला देवी बिक्रमगंज के मानी वार्ड की निवासी हैं। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत साल 2022 में मकान बनाने के लिए राशि आवंटित की गई थी। लेकिन वे बताती हैं कि अभी तक उन्हें राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। जब वे प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रखंड सहायक पर्यवेक्षक के पास जाती हैं तो उनसे पैसे की मांग की जाती है। उन्होंने उक्त मामले के संबंध में 05.07.2023 को ग्रामीण विकास मंत्री के कार्यालय में और 23.08.2023 को उप विकास आयुक्त के समक्ष अपनी शिकायतें रखी थी। लेकिन ना उन्हें मकान बनाने के लिए राशि ही दी गई और ना ही पैसे मांगने वाले दोषी पदाधिकारियों को दंडित ही किया गया। उर्मिला देवी अपनी शिकायत लेकर आज जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के जनता दरबार में पहुंची थी। जिलाधिकारी ने उक्त मामले की त्वरित जांच करने और मामले की सुनवाई अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को करने का निर्देश दिया है।

शिवसागर थाना अंतर्गत मोहनिया गांव की निवासी एक महिला बताती है कि उनकी शादी कोचस थाना अंतर्गत गारा गांव में मार्च, 2020 में हुई थी। शादी के कुछ दिन के बाद ही उनके ससुराल वालों के द्वारा पैसे और सासाराम में जमीन की मांग की जाने लगी। इसे लेकर उन्हें काफी प्रताड़ित भी किया गया। वे बताती हैं कि शादी के 5 महीने के बाद ही उनके पति ने उन्हें मायके पहुंचा दिया और अब वह तलाक की अर्जी दायर किए हैं। महिला बताती हैं कि उनकी एक बेटी है और वे तलाक नहीं चाहती हैं। वे अपने पति के साथ ही रहना चाहती हैं। उक्त मामले को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने महिला हेल्पलाइन के पदाधिकारी को मामले की जांच करने और उनके परिवारजनों की काउंसलिंग करने का निर्देश दिया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट