विश्व गर्भ निरोधक दिवस पर जिला स्तरीय मेला एवं मीडिया ब्रीफिंग का आयोजन

रोहतास । जिला मुख्यालय सासाराम में विश्व गर्भ निरोधक दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मेला और मीडिया ब्रीफिंग का भव्य आयोजन सदर हॉस्पिटल, सासाराम में मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (CS) डॉ. मानी राज रंजन के नेतृत्व में किया गया। इस अवसर पर गर्भ निरोधक साधनों के प्रचार-प्रसार और इसके लाभों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। कार्यक्रम का उद्देश्य परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाना और समाज के हर वर्ग तक गर्भ निरोधक के साधनों की जानकारी पहुंचाना था।

सीएस डॉ. मानी राज रंजन ने अपने संबोधन में गर्भ निरोधक के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि "गर्भ निरोधक साधन न केवल परिवार नियोजन को सशक्त बनाते हैं, बल्कि यह महिलाओं और परिवारों के स्वास्थ्य और भविष्य के प्रति जिम्मेदार निर्णय लेने का अवसर भी प्रदान करते हैं।" उन्होंने इस अवसर पर जिले में उपलब्ध गर्भ निरोधक साधनों की जानकारी भी दी और परिवार नियोजन के तहत सरकार की ओर से चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों को साझा किया।

इस मौके पर अन्य प्रमुख उपस्थितियों में ACMO रोहतास डॉ. अशोक कुमार सिंह, सदर अस्पताल के अधीक्षक, DPM अजय कुमार सिंह, DPC संजीव मधुकर, DAM अभिजित गौतम, BHM प्रवीण कुमार, BCM ममता कुमारी, DL पिरामल स्वास्थ्य पल्लवी बोस, और पिरामल स्वास्थ्य के प्रोग्राम लीडर अर्जुन गोस्वामी शामिल थे। इसके अलावा, सहयोगी संस्थानों जैसे PSI , सूर्या क्लिनिक और C3 के प्रतिनिधि श्री श्याम सुंदर राय भी उपस्थित रहे।

मेले में उपस्थित आम जनता ने गर्भ निरोधक साधनों के बारे में जानकारी प्राप्त की और विभिन्न स्टॉलों पर गर्भ निरोधक सामग्री के प्रदर्शन को देखा। साथ ही, विशेषज्ञों ने लोगों को गर्भ निरोधक उपायों के उपयोग, इसके लाभ, और उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव के बारे में जानकारी दी। 

इसके साथ ही, आज के दिन जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स (HWC) पर भी इसी तरह के मेलों का आयोजन किया गया, जहां बड़ी संख्या में लोग परिवार नियोजन की महत्ता को समझने और गर्भ निरोधक उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित हुए।

विश्व गर्भ निरोधक दिवस पर इस प्रकार के आयोजन न केवल परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाते हैं, बल्कि स्वास्थ्य और जनसंख्या नियंत्रण के प्रयासों में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट