समाधान दिवस पर जनशिकायती प्रार्थना पत्रों का समयबद्व निस्तारण सुनिश्चित कराये - जिलाधिकारी

सर्वेश यादव की रिपोर्ट 

वाराणसी । समाधान दिवस पर जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त होने वाले शिकायती पत्रों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित किये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहॉ कि इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दास्त नही किया जायेगा। गत् 21 अगस्त को सम्पन्न सम्पूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त एवं निस्तारण हेतु विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराये गये प्रार्थना पत्रों की प्रगति सन्तोषजनक न होने पर खण्ड विकास अधिकारी पिण्डरा, अधीशासी अभियंता लघु डाल नहर सिचाई एवं थाना प्रभारी फूलपुर, बड़ागॉव एवं कपसेठी को फटकार लगायी। उन्होने विभागीय अधिकारियों को अपने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी सहित कार्यप्रणाली की सूचना उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया। ताकि जनसामान्य को विभागीय योजनाओं की जानकारी हो सके तथा जिस विभाग से उनका कार्य हो, वहॉ व स्वयं सम्पर्क कर अपने कार्य को करा सके। बिचौलियों को हस्तक्षेप किसी भी दशा में न होने पाये। 

जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पिण्डरा तहसील पर जनसमस्याओं का निस्तारण कर रहे थे। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहॉ कि जन शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के दौरान स्थलीय भ्रमण अवश्य किया जाय तथा प्रकरण के निस्तारण में कत्तई खानापूर्ति न किया जाय। उन्होने जमीन संबंधी विवादों में पैमाइश एवं सीमाकंन की कार्यवाही प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराये जाने पर विशेष जोर दिया। बड़ागॉव विकास खण्ड के ग्राम सभा नथईपुर में पूर्व प्रधान उमाशंकर राजभर द्वारा गोलबंदी कर ग्रामसभा के 3 बिस्वा सरकारी भूखण्ड पर अवैध कब्जा कर करा रहे निर्माण कार्य की जानकारी होने पर गहरी नाराजगी जताते हुए 24 घंटे में भूमि को खाली कराये जाने हेतु थाना प्रभारी को कड़े निर्देश दिये तथा लेखपाल को कब्जा करने वाले के विरूद्व एफ0आई0आर0 दर्ज कराये जाने का भी निर्देश दिया। तहसील दिवस के मौके पर मंगलवार को तहसील पिण्डरा पर 148, सदर पर 112 एवं राजातालाब पर 104 सहित कुल 364 प्राप्त शिकायती पत्रों में से तहसील पिण्डरा पर 18, सदर पर 12 एवं राजातालाब पर 09 सहित कुल-39 शिकायती प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष प्रार्थना पत्रों को विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराते हुए एक सप्ताह के अन्दर निस्तारण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होने आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान लम्बित पड़े प्रार्थना पत्रों का निस्तारण हर हालत में तीन दिन के अन्दर सुनिश्चित कराये जाने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। 

इस मौके पर जिलाधिकारी ने पिण्डरा तहसील कार्यालय का निरीक्षण भी किया तथा राजस्व निरीक्षकों के बैठने हेतु नवनिर्मित कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया।  

सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर पिण्डरा में मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मुनीन्द्र नाथ उपाध्याय सहित तीनों तहसील मुख्यालयों पर उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारियो के अलावा पुलिस, विद्युत, जलनिगम, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, पंचायत आदि अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट