पिकअप हादसे में मृत महिलाओं का हुआ अन्तिम संस्कार, महिला पुलिस के कृत्यों से तार - तार हुई संवेदना

अमानीगंज, अयोध्या ।। खण्ड़ासा थाना क्षेत्र के घटौली पुल पर शुक्रवार को हुए पिकअप हादसे में मृत महिलाओं का शव जब शनिवार सुबह चितौरा गाँव पहुंचा तो कोहराम मच गया। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया। दोपहर में दोनों शवों का अंतिम संस्कार किया गया।

ज्ञात हो कि खण्ड़ासा थाना क्षेत्र के शारदा सहायक नहर में शुक्रवार शाम लगभग 5:30 बजे घटौली पुल पर रेलिंग तोड़कर एक अनियंत्रित पिकअप नहर में गिर गई थी। हादसें में बाजार से सब्जी लेकर लौट रहीं दो महिलाओं की मौत हो गई थी जबकि वाहन चालक व खलासी ने तैरकर जान बचा ली थी। पिकअप के नहर में गिरने के बाद चारों ओर चीख पुकार मच गई थी। रात लगभग पौने आठ बजे पिकअप व उसमें सवार दो महिलाओं के शव सादुल्ला निशा (45) पत्नी छेदा तथा मीना (45) पत्नी मनीराम को पुलिस फायरदस्ते व ग्रामीणों की मदद से जेसीबी मशीन द्वारा नहर से बाहर निकाले गये। लेकिन उस समय सारी संवेदनाएँ तार-तार हो गई जब महिलाओं के शव को सील कराने के लिए मौके पर मौजूद कोई भी महिला सिपाही हाथ लगाने को तैयार नहीं हुई बाद में परिजनों की मदद से पुरुष सिपाहियों नें औपचारिकता पूरी की। लेकिन मिशन शक्ति के तहत नारी सुरक्षा का भरोसा दिलाने का महिला पुलिस कर्मियों की हकीकत का खुलासा हो गया। इस घटना को देख रहे लोगों नें रोष व्यक्त किया। 

गनीमत रही की पिकअप की चपेट में नही आये राहगीर ...

अमरगंज बाजार की साप्ताहिक बाजार के दिन शारदा सहायक नहर के घटाैली पुल पर काफी भीड़भाड़ होती है और कई बार तो जाम भी लग जाता है। गनीमत रही कि शुक्रवार शाम अनियंत्रित पिकअप की चपेट में कोई राहगीर नहीं आया। साप्ताहिक बाजार के ही दिन मीट व मछली की बाजार इसी पुल के किनारे लगती है जिसके कारण बेतरतीब ढंग से वाहनों को लोग खड़ा कर देते हैं और राहगीरों को जाम का झाम झेलना पड़ता है। मीट व मछली की बाजार को पुल से दूर कराने के लिए कई बार स्थानीय लोगों ने पुलिस से गुहार की। लेकिन एक दो बाजार के बाद पुनः दुकानदार पुल के समीप ही दुकानें लगा देते हैं जिससे राहगीरों को भारी दिक्कतें उठानी पड़ती है। शुक्रवार को जब यह हादसा हुआ उस समय कुछ देर तक तो लोग सिर्फ अपनों को तलाशते रहे कि उनका कोई करीबी तो पिकअप की चपेट में नहीं आ गया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट