पैक्स की लापरवाही से अन्नदाता परेशान,डीएम ने करवाई का दिया आदेश

बिहार ब्यूरों चीफ रामजी गुप्ता की रिपोर्ट


कैमुर(भभुआ) ।। भभुआ प्रखंड के रुइया पंचायत में पैक्स के धान खरीद में एक बार फिर लापरवाही उजागर हुआ है।रुइया के किसानों द्वारा जिलाधिकारी को शिकायत किया गया है की पैक्स अध्यछ राम अवध साह और प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी दीनानाथ चेरो सिर्फ अपने चहेते लोगों का हिं धान का खरीद कर रहे हैं। इसपर जिलाधिकारी ने सन्ज्ञान लेते हुवे इसकी जांच भभुआ एसडीएम जन्मेजय शुक्ला और जिला आपूर्ति पदाधिकारी से कराया। जांच में पैक्स अध्यक्ष और बीसीओ दीनानाथ चेरो की लापरवाही सामने आई। एसडीएम ने जिला पदाधिकारी को इन दोनों की लापरवाही को दर्शाते हुए कैमूर डीएम को रिपोर्ट सौंपा गया था। जहां डीएम ने पैक्स अध्यक्ष और प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी पर कार्रवाई करने का जिला सहकारिता पदाधिकारी को लिखा है।इतना हि नहीं पैक्स अध्यक्ष और बीसीओ द्वारा जिन किसानों का धान खरीदा गया उनको सत्रह सौ रुपए प्रति क्विंटल ही धान का समर्थन मूल्य देंगे। इसके साथ ही बिचौलिया से धान की पर्याप्त मात्रा में खरीदारी कर गोदाम में रख दिया गया है ,लेकिन खरीदारी ऑनलाइन रुइया पैक्स का पैतीस हजार क्विंटल करने का लक्ष्य है उसके विरूध अभी तक बीस हजार क्विंटल ही हो पाया है। यह बात प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी खुद स्वीकार कर रहे हैं।बाकी लछ्य गोदाम में रखे धान को दिखाकर पुरा कर लिया जायेगा वही किसानों ने बताया जो पैक्स अध्यक्ष को वोट दिया है उन्हीं का धान खरीद रहे हैं बाकी लोगों के धान के खरीदारी पैक्स अध्यक्ष द्वारा नहीं किया जा रहा है। जिससे मजबूर होकर रुईया गांव के किसानों ने औने पौने दाम पर व्यापारी को अपना धान बेच रहे हैं। ब्यापारी को धान बेचने पर लागत मूल्य भी नहीं निकल पा रहा है क्योंकि वह तेरह सौ और चौदह सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरदारी कर रहे हैं। कई बार प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी और जिला सहकारिता पदाधिकारी के यहाँ कंप्लेन किया गया लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है ।

किसान सहदेव बिंद बताते हैं हमने चालिस क्विंटल धान रुईया पैक्स में बेचे हुए हैं । एक माह हुआ धान बेचे लेकिन अभी तक पैसा नहीं मिला है। पैक्स अध्यक्ष बताते हैं कि मई माह में पैसा मिलेगा। हम लोग के खाता में पैसा नहीं आ रहा है हम लोग का पैसा बैंक मैनेजर और पैक्स अध्यक्ष मिलकर निकाल ले रहे हैं और हम किसानों को सतरह सौ रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने का बात वेलोग हमसे किए हैं।

भभुआ एसडीएम जन्मेजय शुक्ला ने बताया मेरे और जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा जांच किया गया था।धान नहीं खरीदे जाने पर ग्रामीणों द्वारा हंगामा किया जा रहा था जिस पर जांच करने हम लोग गए थे। जिसमें मिला था कि कई किसानों का धान की खरीदारी नहीं हो पाई थी। संबंधित पैक्स अध्यक्ष को निर्देश दिया गया था कि संख्या किसानों के ज्यादा है तो कूपन देकर उन किसानों का धान की खरीदारी की जा सके। लेकिन उनके द्वारा इसका अनुपालन नहीं किया गया। जिसका विस्तृत रिपोर्ट बनाकर जिला पदाधिकारी को सौंपा गया है । जिला पदाधिकारी द्वारा भी पैक्स अधयक्ष और बिसिओ  के ऊपर करवाई करने के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी को लिखा गया है

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट