राजकीयकृत इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय के संस्थापक की प्रतिमा का विद्यालय परिसर मे विधायक ने किया अनावरण

दुर्गावती से संवाददाता पिंटू तिवारी की रिपोर्ट*


दुर्गावती ।। जिले के दुर्गावती प्रखंड अंतर्गत राजकीयकृत इंटर स्तरीय विद्यालय धनेछा के संस्थापक व भूमि दाता स्व राम सुंदर सिंह की प्रतिमा का अनावरण रामगढ़ विधायक सुधाकर सिंह के द्वारा किया गया. इस कार्य से क्षेत्र में लोगों के बीच खुशी का माहौल बना हुआ है क्योंकि विद्यालय के भूमि दाता एवं संस्थापक स्व राम सुंदर सिंह की प्रतिमा को लगाने के लिए विद्यालय समिति के साथ-साथ क्षेत्रीय लोग भी काफी दिनों से मांग कर रहे थे आज लोगों का यह सपना साकार हो गया.

बताते चलें कि सोमवार को इंटर स्तरीय विद्यालय धनेछा के प्रांगण में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका अध्यक्षता विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक शशि भूषण प्रसाद ने किया तो संचालक सत्येंद्र कुमार के द्वारा किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में रामगढ़ विधानसभा के राजद विधायक सुधाकर सिंह के द्वारा विद्यालय के संस्थापक एवं भूमि दाता स्व राम सुंदर सिंह की प्रतिमा का दीप प्रज्वलित करके अनावरण किया गया उनके साथ साथ विशिष्ट अतिथि भभुआ विधायक भरत बिन्द भी मौजूद रहे. सबसे पहले विद्यालय के कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य लोगों को पुष्पमाला एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान विद्यालय में बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया. वहीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र एवं छात्राओं को रामगढ़ के राजद  विधायक सुधाकर सिंह एवं भभुआ के राजद विधायक भरत बिंद के द्वारा  सम्मानित किया गया.

बताते चलें कि राम सुंदर सिंह के द्वारा विद्यालय का शिलान्यास सन  1938 ई. में किया गया था जिसके 6 साल के बाद सन 1944 ई में इस विद्यालय को सरकारी मान्यता प्राप्त हुआ राजकीय कृत इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय धनेछा के संस्थापक स्व राम सुंदर सिंह उत्तर प्रदेश आज अखबार के संपादक भी थें और भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद एवं जगजीवन बाबू के भी करीबी थें जिन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग एन एच दो पर अपनी 6 एकड़ भूमि देकर विद्यालय का निर्माण करवाया 

इस मौके पर उपस्थित मुख्य अतिथि सुधाकर सिंह ने कहा कि राम सुंदर सिंह का जो सपना था वह गांधी जी का सपना था कि जब तक हमारा समाज साक्षर नहीं होगा तब तक हम विकसित नहीं हो सकते इसलिए उन्होंने इस क्षेत्र के लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए विद्यालय का स्थापना करवाया एवं अपना भूमि भी दान में दिया. उन्होंने कहा आजादी के पूर्व जो हमारे देश में नेता हुआ करते थे उनके शिक्षा का स्तर आज के नेताओं से बहुत बेहतर था ऐसी शिक्षा प्राप्त करने वाले आज विरले नेता देखने को मिलेंगे उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों से अधिक व्यवस्था है पर्याप्त कमरा है सारी सुविधा मुहैया कराई गई है निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षक भी हैं इसके बावजूद भी सरकारी विद्यालय में पढ़ाने से लोग कतरा रहे हैं उन्होंने कहा कि यदि विद्यालय में शिक्षक 6 घंटे तक बच्चों को शिक्षा देते है बच्चों को कोचिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी उनके द्वारा शिक्षकों से  आग्रह किया गया कि आप लोग नियमित समय से विद्यालय पहुंचकर बच्चों को शिक्षा दें जिससे सरकारी विद्यालय में शिक्षा का स्तर आगे और बढ़े उन्होंने कहा कि भभुआ विधानसभा के विधायक भरत बिंद जो सरकारी स्कूल में शिक्षा प्राप्त करके राष्ट्रीय स्तर पुरस्कार प्राप्त किए हैं ऐसी कोई बात नहीं है सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई होती है बस थोड़ा उसकी देखरेख की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि इंटर स्तरीय विद्यालय को महाविद्यालय करने के लिए 3 माह पहले मेरे द्वारा  पत्र लिखा गया है और विधानसभा में भी मैंने सवाल किया था इंटर स्तरीय विद्यालयों को महाविद्यालय तक किया जाए ताकि बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए यहां-वहां भटकना न पड़े।।

वहीं भभुआ विधानसभा के विधायक भरत बिन्द ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में भी शिक्षा ग्रहण करके बच्चे आगे जा सकते हैं बहुत से लोग आज विधायक सांसद अधिकारी जो बने हैं सरकारी विद्यालय से ही निकल कर गए हैं उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से अपील किया कि आप लोग बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें बच्चे समय से स्कूल आए और समय से घर जाए इस बात की आप की भी जिम्मेदारी बनती है. वहीं उन्होंने कहा कि विद्यालय में जहां भी आवश्यकता होगी उसके लिए हम दोनों विधायक हर समय खड़े रहते है. उन्होंने कहा कि रामगढ़ विधानसभा की जनता का मैं आभार प्रकट करता हूं कि उनके द्वारा पढ़े लिखे शिक्षित व्यक्ति को अपना विधायक बनाया जो विधानसभा में और बाहर भी अपनी आवाज को मजबूती के साथ उठाने का काम करते हैं.

इस मौके पर समाजसेवी दारा सिंह, नीरज सिंह, पूर्व जिला परिषद प्रत्याशी दुर्गावती भाग 1 आनंद कुमार सिंह, पूर्व ब्लाक प्रमुख दुर्गावती यमुना सिंह यादव, सावठ पंचायत के मुखिया गुड्डू सिंह, कर्णपुरा पंचायत के मुखिया अंगद यादव, खड़सरा पंचायत के मुखिया राम अवध यादव, वीरेंद्र सिंह, पिंकू सिंह, संजय सिंह, शौकत खाँ, लियाकत खाँ,पूर्व प्रधानाध्यापक रमाकांत सिंह, गुलाब सिंह, पंकज सिंह, प्रभारी प्रधानाध्यापक मनिहारी मनोज पांडेय सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट