सेकंड डोज की अवधि पूरी कर चुके लाभुकों को टीकाकृत करने की पूरी तैयारी : डीआईओ

• जिले के 648153 लोगों को लगाई जा चुकी है कोरोना की दूसरी डोज

• बुजुर्गों, दिव्यांगों और चलने फिरने में असमर्थ लोगों को घर घर जाकर दी जा रही है वैक्सीन

बक्सर ।। जिला समेत पूरे राज्य में 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने दिसंबर माह की समाप्ति तक 10 करोड़ का आंकड़ा पर करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसको लेकर जिले में भी लगातार मेगा वैक्सीनेशन कैम्प का संचालन किया जा रहा है। जिसका सार्थक परिणाम अब धीरे धीरे देखने को मिलने लगा है। 20 दिसंबर की दोपहर तक जिले में 16 लाख से ऊपर लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है। वहीं, अन्य राज्यों में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुये जिला स्वास्थ्य समिति जल्द से जल्द शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कर लेना चाहती है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ आईसीडीएस व शिक्षा विभाग के साथ साथ सहयोगी संस्थानों के पदाधिकारी एवं कर्मी भी सहयोग करते दिख रहे हैं।

प्राथमिकता के आधार पर दिया जा रहा है वैक्सीनेशन : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित की आ रही है। आगामी सप्ताह में भी दो दिन लगातार विशेष ड्राइव के तहत मेगा कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस बार सेकेंड डोज की वैक्सीन लेने के निर्धारित समयावधि पूरी करने वाले व्यक्तियों को ससमय वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही, जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति देने के लिए सभी प्रखंडों के चिकित्सा पदाधिकारी व वैक्सीनेशन टीम को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया, 20 दिसंबर की दोपहर तक जिले के 1615979 लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है। जिसमें 967826 लोगों को टीके की पहली और 648153 लाभार्थियों को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

घर जाकर बुजुर्गों व दिव्यांगों को किया जा रहा टीकाकृत : 

डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के अलावा भी जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान संचालित है। जिसके तहत सुदूर इलाकों में भी सत्रों का संचालन किया जा रहा है। साथ ही, दो सदस्यीय मोबाइल वैक्सीनेशन टीम का भी गठन किया गया है। जो दुर्गम इलाकों में घर घर जाकर लोगों को टीकाकृत कर रहे हैं। वहीं, इस बात का भी ख्याल रखा जा रहा है कि जो लोग शिविर स्थल तक आने में असमर्थ हैं, उन्हें भी घर जाकर टीका देने का कार्य किया जा रहा है। ताकि इन लाभार्थियों का भी वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और अभियान सफल हो सके। 

संक्रमण से बचाव को इन मानकों का करें पालन : 

- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं। 

- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज करें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट