कोरोना के नए वैरिएंट से बचना है तो टीकाकरण के साथ नियमों का पालन जरूरी : सिविल सर्जन

• पड़ोसी जिले में कोरोना संक्रमण के तीन मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क

बक्सर  ।। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का प्रसार तेजी से होने लगा है। वहीं, बिहार में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ने की ओर अग्रसर है। जिसको देखते हुए सरकार व राज्य स्वास्थ्य समिति अपने स्तर से पुख्ता तैयारियों की निगरानी में जुट गया है। बक्सर के पड़ोसी जिले रोहतास में अब तक कोरोना के तीन मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि, अब तक ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है। जिसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य समिति सख्ते में है। जिलाधिकारी अमन समीर ने सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ को कोविड जांच की संख्या बढ़ाने के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले में कोविड-19 जांच के लिए स्टेशन आउट बस स्टैंड के अलावा और भी स्थानों का चिन्हित कर शिविर का संचालन करने जा रही है। ताकि, अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा सके। साथ ही, जिलाधिकारी के निर्देश पर अब जिले में सघन रूप से मास्क चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। ताकि, लोग मास्क का प्रयोग करने के साथ साथ शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूक हो सकें।

संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी :

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, कोरोना का नये वैरिएंट के प्रसार की गति पिछले वायरस से 16 प्रतिशत अधिक है। हालांकि, जिन लोगों ने कोविड की दोनों डोज ले ली है, वो भी संक्रमित हो सकते हैं। लेकिन, उनपर इसका प्रभाव काफी कम होगा। वहीं, जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं ली है, उनपर नये वैरिएंट का प्रभाव अधिक हो सकता है। इसलिए जिन लोगों ने अभी तक किसी भी कारणों से वैक्सीन की दूसरी डोज या दोनों डोज नहीं ली है, वे अनिवार्य रूप से अपना वैक्सीन ले लें। उन्होंने बताया, संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। साथ ही, वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क लगाना होगा और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। ताकि, लोग स्वयं के साथ अपने परिजनों व करीबियों को संक्रमित होने की संभावना से बचा सकें।

लक्षण दिखने पर अपने नजदीकी अस्पताल में कराएं जांच :

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, फिलवक्त जिले के सभी पीएचसी के अलावा रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर कोविड जांच के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। संक्रमण के प्रसार की संभावना को देखते हुए टीकाकरण अभियान को तो तेज किया ही गया है, साथ ही कोरोना जांच के लिए सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सकों को भी निर्देश दिया गया है कि वो अपने सम्बंधित क्षेत्र में जांच शिविरों के लिए भीड़भाड़ वाले इलाकों को चिन्हित कर अधिक से अधिक लोगों की जांच सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा, पूर्व की भांति अभी भी संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में लोगों का सहयोग अपेक्षित है। लोग आगे आकर कोविड टेस्टिंग कराएं। जो लोग अन्य राज्यों व जिलों से बक्सर में आ रहे हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से जांच करानी चाहिए। साथ ही जिन लोगों में ओमिक्रोन से संक्रमण के लक्षण दिख रहे हैं, वे अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जा कर अपनी जांच कराएं। ताकि, समय से उनका उपचार शुरू किया जा सके।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट