कोरोना के वैक्सीन से वंचित लोगों को पंचायतों में आम सभा का आयोजन कराकर दी जा रही है डोज

- 19 फरवरी तक जिले के सभी पंचायतों में चलेगा टीकाकरण का विशेष ड्राइव

- वार्ड सदस्य व जनप्रतिनिधियों को आम सभा का अयोजन कर टीका लेने के लिये लोगों को करना है चिन्हित

बक्सर ।। जिले में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से समय-समय पर नई-नई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ताकि, टीका की डोज का लाभ लेने से कोई भी निर्धारित उम्र वर्ग का लाभुक वंचित न रह जाये। फिलवक्त जिले में लोगों को टीकाकृत करने के लिये आम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से वार्ड सदस्य व जनप्रतिनिधि अपने-अपने संबंधित क्षेत्र के लोगों को सभा में शामिल करा रहे हैं और उन्हें टीके की डोज दिलवायेंगे। इससे न केवल लोगों को फायदा होगा, साथ ही विभाग द्वारा लक्षित समूह को टीकाकृत किया जा सकेगा। इन आम सभाओं का आयोजन 19 फरवरी तक ही किया जायेगा। इसलिये जिला स्वास्थ्य समिति ने जिलवासियों से अपने क्षेत्र के वार्ड सदस्य व जनप्रतिनिधियों से संपर्क पर अपना टीका अवश्य लेने की अपील की।


लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका भी लगाया जा रहा है : 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले के 15 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। इसी क्रम में टीका की दूसरी डोज लेने के 9 माह या 39 सप्ताह का समय पूरा होने पर लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका भी लगाया जा रहा है। वहीं, समुदाय स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से शनिवार तक वार्डवार आम सभा का आयोजन किया जाना है। नव निर्वाचित जनप्रतिनिधि संबंधित वार्ड में निर्धारित कार्य योजना के तहत आम सभा आयोजित कराते हुए बैठक के दिन ही एक टीकाकरण दल के सहयोग से कम से कम दो आंगनबाड़ी केंद्रों टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। जहां एएनएम व वेरिफायर की मदद से वार्ड सभा एवं आम सभा में उपस्थित टीकाकरण से वंचित लोगों को टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है।

लाभुकों को जागरूक करने में आशा कार्यकर्ता व सेविकाओं की भूमिका अहम :

बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह ने बताया, जिले में लगातार लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं की भूमिका अहम रही है। हाल में 15 से 18 साल के किशोरों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से संबंधित क्षेत्र की आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर किशोरों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि विभाग अब फ्रंटलाइन वर्कर्र की मदद से 12 से 15 वर्ष के बच्चों का भी सर्वेक्षण कराने की तैयारी कर रहा है। वहीं, 22 फरवरी को जिले के सभी पंचायतों में संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा आयोजित की जायेगी। उसी दिन विशेष टीकाकरण अभियान संचालित करते हुए 15 से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को टीका की निर्धारित डोज लगायी जायेगी। साथ ही योग्य लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जायेगा।

17 फरवरी तक वैक्सीनेशन एक नजर :

कुल टीकाकरण : 2072863

टीके की पहली डोज : 1112125

टीके की दूसरी डोज : 947373

टीके की प्रिकॉशनरी डोज : 13630

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट