युवाओं के लिए एक संभावना

-----गुरु भारद्वाज

मैं उभरते भारत के युवाओं का प्रतिनिधित्व करता हूं। हमारी आंखों में अपनी जीवन शैली, जीवन स्तर, अच्छी नौकरी, अच्छा आवास आदि के बारे में बहुत सारे सपने हैं। लेकिन आज हम अपने दैनिक जीवन में भविष्य की सफलता के लिए कोई संभावना नहीं, के साथ बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं, वह। हम भारतीय हमेशा एक संपूर्ण जीवन चाहते हैं और यह इन प्रतिकूल परिस्थितियों में नहीं होने वाला है। यह समस्या केवल हम भारतीय लोगों के लिए ही नहीं है बल्कि यह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी रहती है और सभी को एक समान मंच पर ले जाती है।

हमारे लिए उन कारणों के बारे में जानना अनिवार्य है जो वास्तव में युवाओं को दयनीय जीवन शैली जीने के लिए उकसा रहे हैं, भले ही वे अच्छे संस्थानों से शिक्षित हों, लेकिन उन्हें उनके काम के लिए कम वेतन दिया जा रहा है। मुख्य कारणों में से एक देश की बढ़ती जनसंख्या हो सकती है जो परोक्ष या प्रत्यक्ष रूप से हमारे देश के रोजगार में बाधा डाल रही है।

हालिया भारतीय अर्थव्यवस्था के के अनुसार, देश का लगभग पूरा हिस्सा व्यवसाय क्षेत्र में बदल रहा है क्योंकि विभिन्न कारणों से उनके लिए कोई नौकरी नहीं बची है जैसे कि आबादी, राजनीति, उच्च शिक्षित लोगों द्वारा छोटे वेतन के लिए संघर्ष करना। भले ही वे व्यवसाय की दुनिया में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन हर किसी के लिए इस पर खड़ा होना आसान नहीं है क्योंकि उनमें से कई के पास काम के लिए आवश्यक संसाधनों की कमी है। अत्यधिक कुशल लोग इसलिए खड़े नहीं हो पाते क्योंकि उनके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। अंततः उनका उच्च कौशल बिना किसी उचित उपयोग के गटर में चला जाता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ कंपनियां हैं जो बंद हो जाती हैं (उदाहरण के लिए सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज लिमिटेड) हमेशा हजारों और हजारों नौकरियां लेती हैं और अंततः इतनी बड़ी संख्या में परिवारों और उनके जीवन यापन को बर्बाद कर देती हैं। वे लोग ऐसी श्रेणी के उदाहरण हैं जो शिक्षित हैं और उनके जीवन की कोई संभावना नहीं है। अंतत: उनके पास या तो कम वेतन वाली नौकरी रह जाती है या उनके पास बिल्कुल भी नौकरी नहीं होती है, जो सीधे तौर पर देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रही है और देश के कौशल को दबा रही है। उनमें से जिनके पास कोई स्रोत नहीं बचा है, वे व्यावसायिक समर्थन के लिए तभी जाते हैं जब उनके पास मजबूत पारिवारिक पृष्ठभूमि होती है, अन्यथा इससे व्यक्ति भ्रष्ट क्षेत्र में शामिल होता है और किसी न किसी रूप में भ्रष्टाचार को बढ़ाता है। । कुछ भारतीय अपनी कृषि में व्यस्त हैं। इसमें घरेलू श्रमिकों द्वारा किया गया कार्य रोजगार और श्रम शक्ति में शामिल नहीं। बेरोजगारी बीमारी, कुपोषण और मानसिक तनाव को बढ़ाती है जो अंततः अवसाद की ओर ले जाती है।

बेरोजगारी देश की एक व्यापक विफलता में है। उस चक्र को तोड़ना आवश्यक है। यदि हम अपने अर्थशास्त्र को ठीक करने के लिए वास्तविक परिवर्तन करने जा रहे हैं तो हमें शिक्षा जैसे बुनियादी ढांचे में मरम्मत की जरूरत है। उम्मीद है, हमारे पास इसके लिए एक संवैधानिक सम्मेलन हो सकता है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट