शुरू हुआ किसानों के लिए डीजल अनुदान का ऑनलाइन फार्म किसानों को मिलेगा सहारा

रिपोर्ट राजीव कुमार पाण्डेय


रामगढ़ ।। रामगढ़ विधायक सुधाकर सिंह के पहल पर  बिहार सरकार ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए फिर से किसानों के लिए डीजल अनुदान देने का निर्णय लिया है।आपके जानकारी के लिए बता दूँ की आज से 29-07-2022 से ऑनलाईन आवेदन की शुरुआत हुई है।किसान भाई  htpp://state.bihar.gov.in/crishi/citizen home.html या dbt agriculture साइट को खोलकर डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना का लाभ:-

सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा वह रैयत हो या गैर रैयत।सिंचाई के लिये क्रय किये गए डीजल पर प्रति लीटर 60रुपये की दर से 600रु0 प्रति एकड़ सिंचाई अनुदान मिलेगा। धान का बिचड़ा एवं जुट फसल के लिए अधिकतम 1200 रु0 प्रति एकड़ लाभ दिया जाएगा। प्रति किसान 8 एकड़ तक कि अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। इसका लाभ पंजीकृत किसानों को ही मिलेगा। किसानों को क्या करना होगा:- ऑनलाइन आवेदन करने वालों के पास जाएं या मोबाइल से दिए गए साइट पर जाकर आवेदन करें।

जरूरी दस्तावेज :-

अधिकृत पेट्रोल पंप का डीजल खरीद का डिजिटल रशीद(डिजिटल रसीद 30/10/2022तक का मान्य होगा ,जमीन का करंट मालगुजारी रशीद,किसान पंजीकरण साथ लेना होगा,बैंक खाता डिटेल्स।

गैर रैयत किसान को प्रमाणित करने का अधिकार संबंधित वार्ड सदस्य एवं संबंधित कृषि समन्वयक को है इसका लाभ कृषि समन्वयक के जांचोंपरांत सीधे किसानों के खाता मे मिलेगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट