अपना पूर्वांचल महासंघ का दिख रहा असर, उसकी राह पर खुल रही संस्था - एड अशोक दुबे

अपना पूर्वांचल महासंघ देती है लोगो को प्रेरणा - डॉ. अमरीश दुबे

कल्याण ।। खुद को ऐसा बनाओ की दूसरे भी आप का अनुसरण करें आप से सिख ले फिर चाहे वह कार्यक्षेत्र हो या फिर सामाजिक क्षेत्र हो जिसका जीता जागता उदाहरण उनका अनुसरण कर बनाई हुई कुछ संस्थाए है । ऐसा वक्तव्य अपना पूर्वांचल महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एड. अशोक दुबे ने एक वार्ता के दौरान दिया । 

अपना पूर्वांचल महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एड अशोक दुबे ने एक वार्ता के दौरान अपने मनोगत व्यक्त करते हुए कहा कि महासंघ के निर्माण के पीछे उनका एक ही उद्देश्य था कि वे किसी भी तरह लोगो तक पहुच सके और उनकी मदत कर सके । उन्होंने अपना पूर्वांचल महासंघ के बैनर तले लोगो को जोड़ा, परंतु उनका कभी भी फायदा उठाने का प्रयास नही किया हालांकि उनके कार्यो से प्रभावित होकर उनके पदचिन्हों पर चलकर अन्य लोगो ने भी संस्था का निर्माण किया और लोगो के सहयोग करने की भावना दिखाई, परन्तु वास्तविकता में क्या संथा के निर्माण करने व गाने का कार्यक्रम कराने से लोगो के हित की बात होगी । यह एक विचारणीय प्रश्न है ? दुबे ने कहा कि हमारा अनुसरण कर जिन्होंने भी संस्था बनाई है उससे मैं प्रसन्न चित्त हु, लेकिन ऐसे संस्था का निर्माण करने वालो को मेरा एक सुझाव भी है कि वे सिर्फ संस्था ना बनाये अपितु अपना पूर्वांचल महासंघ के पद कमलो पर भी चले और लोगो के उत्थान पर भी ध्यान दे । जरूरतमंदों की यथासंभव सहयोग भी करे अपना पुर्वांचल के नाम को डूबने ना दे ।

दुबे ने आगे कहा कि हमे सिर्फ अपनी स्वार्थ सिद्धि या किसी लाभ बस संस्था का निर्माण नही करना चाहिए । जिस तरह महासंघ ने समय समय पर लोगो के हितों को लेकर आवाज उठाया है उनके हक के लिए लड़ाई लड़ी है । उसी प्रकार उनका अनुसरण कर संस्था बनाने वाले भी कार्य करे संस्था बनाना आसान है पर संस्था को लेकर आगे बढ़ना बहुत ही दुर्लभ कार्य है । तरह तरह की बाधाओं से होकर गुजरना होता है । दुबे ने ऐसे नए संस्था का निर्माण करने वालो से यह भी आवाहन किया है कि यदि उनको कोई परेशानी होती है तो वे आये अपना पूर्वांचल महासंघ उनकी मदत करेगा पूर्वांचल वासियो के इस महासंघ के द्वार उनके लिए खुले है । 

अपना पूर्वांचल महासंघ की नही है कोई भी शाखाएं : डॉ अमरीश दुबे 

वही डॉ अमरीश दुबे ने कहा कि अपना पूर्वांचल महासंघ लोगो को प्रेरणा देती है यहां से प्रेरणा लेकर लोग संस्था का निर्माण करते हैं और सामाज कार्य मे लगते हैं यह महासंघ की एक बड़ी उपलब्धि भी है । इसी तरह पूर्वांचल वासियो को आगे आकर समाज कार्य मे अपना योगदान देना चाहिए जरूरतमंदों की निस्वार्थ सेवा करना चाहिए । उन्होंने आगे कहा कि आप नक्कालों से सावधान रहिए अपना पूर्वांचल महासंघ की फिलहाल कोई शाखा नही है पर उसके अनुयायी अवश्य है। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट