पशुओं को लू से बचाव के लिए सलाह


ब्यूरो चीफ सुनील कुमार रोहतास


रोहतास- कृषि वैज्ञानिक केन्द्र बिक्रमगंज के पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा पशुधन को भीषण गर्मी में लू के दुष्प्रभावों से बचाव के लिए सलाह जारी की गई है। बताया गया है कि तेज गर्म मौसम और तेज हवाओं का प्रभाव पशुओं की दिनचर्या को भी प्रभावित करता है। इसलिए भीषण गर्मी की स्थिति में पशुधन को सुरक्षित रखने के लिए विशेष प्रबंधन और उपायों जैसे ठण्डा एवं छायादार पशु आवास, स्वच्छ पीने का पानी इत्यादि पर सतर्कता बरतने की जरूरत है। लापरवाही पर पशु को तेज बुखार, सुस्ती के साथ खाना-पीना बंद करने, सांस की गति और नाड़ी तेज होने और कभी-कभी नाक से खून आने के लक्षण दिखते हैं। पशुपालक द्वारा समय पर ध्यान न देने पर सांस की गति धीरे-धीरे कम होने लगती है तथा पशु चक्कर खाकर बेहोस हो जाता है और मृत्यु की संभावना होती है।

लू से बचाव के लिए पशुपालकों को पशु आवास के लिए निर्मित मकानों की छत को गर्म होने से रोकने के लिए पर सूखी घांस, कड़वी और जामुन के पत्ते रखने की सलाह दी गई है। गर्म हवाओं का सीधा प्रवाह रोकने के लिए लकड़ी की तट्टी, फटे बोरा-बोरी की ताट को गीला करके लगाना चाहिए, जिससे पशु आवास में ठंडक बनी रहे। पशु आवास गृह में आवश्यकता से अधिक पशुओं को नहीं बांधना चाहिए। साथ ही रात्रि में पशुओं को खुले स्थान में बांधने की सलाह भी दी गई है। इसके अलावा पशु आवास का अभाव होने पर पशुओं को छायादार पेड़ के नीचे बांधना चाहिए। 

पशुपालकों को बताया गया है कि गर्मी के मौसम में पशुओं को हरा चारा अधिक खिलाने पर पशु इसे चाव से खाते हैं। हरे चारे में 70 से 90 प्रतिशत जल की मात्रा होती है। इससे पशुओं की जलापूर्ति भी हो जाती है। गर्मी के मौसम में पशुओं को भूख कम और प्यास अधिक लगने के कारण स्वच्छ पानी में जरूरत के अनुसार आटा और नमक मिलाकर प्रतिदिन कम से कम 3 बार खिलाना चाहिए। इससे तापमान का नियंत्रण बना रहता है और पशु के शरीर में अधिक समय तक पानी की आपूर्ति बनी रहती है। यह शुष्क मौसम में लाभकारी है। पशुओं को प्रतिदिन ठण्डे पानी से नहलाना भी चाहिए। इसके अलावा दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक भारवाहक पशुओं से कोई कार्य नहीं लेना चाहिए। बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत नजदीकी पशु चिकित्सालय से संपर्क कर पशु का उपचार कराना चाहिए, जिससे पशुधन तथा उत्पादन में होने वाली हानि से बचा जा सके।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट