स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मधुमेह एवं बीपी जांच पर जोर

रोहतास। जिले के तिलौथू प्रखंड में आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम के तहत संपूर्णता अभियान को सफल बनाने हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का उद्देश्य प्रखंड के सभी पंचायतों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप (बीपी) जैसी बीमारियों की समय पर जांच सुनिश्चित करना था।

प्रखंड विकास पदाधिकारी अंकिता जैन की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में प्रखंड स्तरीय अधिकारियों, पंचायत प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में संपूर्णता अभियान के तहत नीति आयोग द्वारा निर्धारित 6 सूचकांकों पर विशेष ध्यान दिया गया, जिन्हें 30 सितंबर 2024 तक पूरा करना है।

बैठक में चर्चा की गई कि प्रत्येक पंचायत में स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर लोगों का मधुमेह और बीपी की जांच की जाएगी। इसके लिए पंचायत स्तर पर तिथियों का निर्धारण किया गया। बैठक के दौरान यह भी सुनिश्चित किया गया कि स्वास्थ्य शिविरों में शत-प्रतिशत जांच कराकर अभियान के लक्ष्यों को पूरा किया जाए।

पीरामल फाउंडेशन के अरविंद कुमार ने पंचायत में जीपीपीएफटी फोरम इंडिकेटर को बेहतर करने और विभिन्न विभागों के सहयोग से अभियान को सफल बनाने के लिए अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों का आपसी सहयोग इस अभियान को 100% सफलता तक पहुंचाने में सहायक होगा।

बैठक में उपस्थित सभी प्रतिनिधियों ने अपने-अपने पंचायतों में स्वास्थ्य शिविरों को सफल बनाने के लिए सक्रिय सहयोग देने का आश्वासन दिया। इसके अलावा, सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रत्येक घर तक पहुँचाने की रणनीति पर भी चर्चा हुई।

इस बैठक में प्रखंड प्रमुख कामता सिंह, उप प्रमुख नागेंद्र पासवान, तिलौथू पीएचसी के प्रभारी डॉ. दयानंद प्रसाद, बीसीएम, बीएचएम अमरेंद्र कुमार, बीपीएम जीविका सैयद साकीबुल्लाह, एलएस आईसीडीएस कंचन कुमारी सहित पंचायत के अन्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस संपूर्णता अभियान का मुख्य उद्देश्य तिलौथू प्रखंड को एक स्वस्थ और विकसित प्रखंड के रूप में उभारना है, जहां स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच प्रत्येक नागरिक तक सुनिश्चित की जा सके।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट