मघ निषेध एवं उत्पाद विभाग मंत्री ने चलाया शराब के खिलाफ जागरूकता

रोहतास। जिला मुख्यालय सासाराम के कदीरगंज में मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को शराब के बुराइयों से परिचित कराना और उन्हें शराब पीने से रोकने के लिए प्रेरित करना था। इस कार्यक्रम में बिहार सरकार के माननीय मंत्री श्री रत्नेश सदा ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षामित्र, विकास मित्र ,टोला सेवक, तालिमी मरकज और जीविका दीदी उपस्थित हुए।कार्यक्रम का मंच संचालन मतीन सहसरामी ने किया। कार्यक्रम में मदिरा पान की बुराइयों को दर्शाने के लिए कई उदाहरण दिए गए और उपस्थित जन सामान्य को इसकी दुष्परिणामों से परिचित कराया गया।


इस क्रम में माननीय मंत्री श्री रत्नेश सदा ने कहा कि बिहार सरकार शराबबंदी को लेकर दृढ़ संकल्पित है। राज्य में शराबबंदी होने से हर एक व्यक्ति खुश है और कितने ही लोग जो इस कुरीति का शिकार होकर अपने घर परिवार और अपने स्वयं के लिए दुख झेलते थे आज स्वस्थ और सुखी जीवन यापन कर रहे हैं। इस गंदी आदत का शिकार होकर जिन लोगों ने अपनों को खोया है और जिन लोगों ने अपना मान सम्मान और संपत्ति से हाथ धोया है वह इस शराब बंदी के महत्व को अच्छी तरह से समझ रहे हैं और इसका सहयोग कर रहे हैं। साथ हीं उन्होंने बिहार सरकार द्वारा शराबबंदी के लिए चलाए जा रहे हैं कार्यक्रमों की जानकारी दी और शराबबंदी पर अंकुश लगाए जाने के क्रम में किए जाने गए कार्यों का एक आंकड़ा भी प्रस्तुत किया। माननीय मंत्री ने कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम बिहार के सभी जिलों में आयोजित किया गया है और इस क्रम में रोहतास जिले का 14वां स्थान है। यहां स्थानीय लोगों की उपस्थिति और शराबबंदी के प्रति उत्साह सराहनीय है इसके लिए वह इन्हें तहे दिल से धन्यवाद और साधुवाद देते हैं।


मौके पर जनता दल यूनाइटेड के रोहतास जिला अध्यक्ष श्री अजय सिंह कुशवाहा ने कहा कि शराब पीना एक सामाजिक कुरीति है अगर किसी परिवार का कोई एक व्यक्ति शराबी हो जाए तो इसका दुष्परिणाम पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। लेकिन माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार सरकार शराबबंदी को पूरी तरह लागू करने के लिए दृढ़ संकल्प है और इस कुरीति को हम सबको मिलकर जड़ से समाप्त करना है। साथ ही उन्होंने यह आवाहन भी किया कि अगर किसी के घर के आसपास कोई शराब पी रहा हो या कहीं अवैध रूप से शराब का निर्माण या व्यवसाय हो रहा हो तो तत्काल इसकी सूचना सक्षम पदाधिकारियों को दें जिससे शराबबंदी सफल हो सके।


इस कार्यक्रम में प्रशासनिक पदाधिकारी अखिलेश कुमार तारीख मोहम्मद विकास कुमार तथा सुनील कुमार उपस्थित थे। साथी जनता दल यूनाइटेड के सविता नटराज रिंकू सिंह राजेश सोनकर अलख निरंजन जगनारायण सिंह यादव प्रमोद सिंह अजय महतो सहित कई अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।


रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट