लॉक डाउन के दौरान नज़र आया खण्डासा पुलिस का मानवीय चेहरा

तीन दिन से भूखी बेसहारा महिला के लिए मसीहा बने चौकी प्रभारी रामप्रकाश मिश्र ...

अमानीगंज, अयोध्या ll एक तरफ़ जहां देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, परिस्थियां विषम हैं देश लॉक डाउन है वहीं हमारी पुलिस के जवान तत्परता से अपनी ड्यूटी निभाते हुए जनता की सेवा करते नज़र आ रहे हैं । पुलिस की संवेदनशीलता का ऐसा ही एक उदाहरण सामने आया है ।

जनपद के खण्डासा थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्रामसभा अटेसर मजरे बेनी का पुरवा में मिथिलेश पत्नी राम  किशोर रावत के पास दिन से खाने के लिए कुछ नहीं था और वह अपने बच्चों को लेकर अपने घर में भूखे पेट गुजारा कर रही थी । घर पर पति के न होने के कारण इस विषम संकट की परिस्थितियों में वह विपत्तियों से जूझ रही थी, जब उसको कुछ नहीं सूझा तो उसने डायल ११२ पर फोन करके अपनी स्थिति बताई और अपनी आप बीती सुनाई । लगभग बीस मिनट बाद जब डायल ११२ मौके पर पहुंची तो उसने अपनी आपबीती बताई कि तीन दिन से मेरे पास खाने के लिए कुछ नहीं है और मेरे पति शहर में दिहाड़ी करते हैं और इस समय दिहाड़ी भी नहीं लग रही कहीं पर तथा कोरोना के कहर के चलते वह घर भी नहीं आ पा रहे हैं । उस महिला ने पुलिस को कोटेदार और ग्रामप्रधान का नंबर दिया । पुलिस ने कोटेदार और प्रधान से संपर्क करना चाहा तो इन दोनों व्यक्तियों का मोबाइल स्विच ऑफ मिला और जब इस संबंध में प्रधान पति ओम प्रकाश यादव प्रधान प्रतिनिधि से संपर्क किया गया तो तो उसके बारे में उनको अवगत कराया गया तो उन्होंने कहा कि यह मेरी जिम्मेदारी नहीं है यह जिम्मेदारी कोटेदार की है और जब इस संबंध में कोटेदार से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा मेरा मोबाइल स्विच ऑफ नहीं था नेटवर्क न होने के कारण हमसे किसी की बात नहीं हो पाई । फिलहाल उन्होंने आश्वासन दिया कि मैं इस गरीब महिला को १५ दिन का राशन में अपने अपने घर से दूंगा । जहां पर केन्द्र सरकार व राज्य सरकार यह दावा कर रही है कि हमारे देश में कोई व्यक्ति भूख से नहीं मरने पाएगा वहीं पर उक्त ग्रामसभा के प्रधान सरकार के आश्वासनों की धज्जियां उड़ाते नज़र आये ।

इस विषम परिस्थिति में स्थानीय चौकी खण्डासा के चौकी प्रभारी रामप्रकाश मिश्र मसीहा बनकर उ. नि. मुकुल भारती व अपने हमराही सिपाहियों के साथ राहत सामग्री लेकर तुरन्त उक्त महिला के पास ग्राम पहुंचे और उस बेसहारा गरीब महिला को उन्होंने दाल - चावल - आटा - नमक - चीनी व तेल की सुविधा मुहैया कराई । समस्त ग्रामवासियों को कोरोना वायरस के विषय में जागरूक किया तथा बचाव के उपाय भी बताये और सभी से अनुरोध किया कि हर कोई लॉक डाउन के नियमों का पालन करे ।इस विषम परिस्थिति में उस गरीब महिला के लिए मसीहा बने चौकी इंचार्ज खंडासा और समस्त ग्रामवासी को करो ना वायरस वैश्विक महामारी और डाउन के बारे में जानकारी दी और सब को विधवत समझाया कहा कोई लाक डाउन का उल्लंघन नहीं करेगा ना बेवजह घर से बाहर  नहीं निकिलेगा कर्फ्यू की तरह आप सब लोग उस नियम का पालन करते रहे हम आपके साथ हैं और चौकी इंचार्ज ने कहा गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरितमानस में एक चौपाई लिखा है।

चौकी प्रभारी रामप्रकाश मिश्र जी की इस सहृदयता की पूरे क्षेत्र में सराहना हो रही है । इस दौरान रामनाथ पांडेय, भोलानाथ, रामजग यादव, राजेश, शिवनरेश पांडेय, राम कुबेर पांडेय, हनुमान यादव, गवर्नमेंट यादव व कोटेदार विजय कुमार शुक्ल आदि ग्रामवासी उपथित रहे ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट