वाराणसी के सिगरा स्टेडियम में आधुनिक ब्यवस्था की तैयारी

वाराणसी। स्थित डा. संपूर्णानंद स्पो‌र्ट्स स्टेडियम का कायाकाल्प होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में खिलाड़ियों  के लिए उत्साह बात है। एक ही साथ में कम से कम दस हजार दर्शको की बैठने की ब्यवस्था की जायेगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों को बड़ी सौगात मिलेगी। सिगरा स्थित डा. संपूर्णानंद स्पो‌र्ट्स स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लायक बनाया जाएगा। इसके लिए पांच करोड़ 58 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इस काम की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन को दिया गया है।

स्टेडियम के कायाकल्प में सबसे पहले 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाली ऐसी दीर्घा बनाई जाएगी जहां से हर मौसम में दर्शक आसानी से मैच देख सकेंगे। इसकी डिजाइन मिरी पिरी कंपनी ने तैयार किया है। इसी कंपनी ने धर्मशाला में देश के सबसे शानदार स्टेडियम का निर्माण किया है। मिरी पिरी कंपनी के कर्मचारी सिगरा स्टेडियम में भी जल्द कार्य शुरू करेंगे। इसके बाद 56 खिलाड़ियों के रहने के लिए आवास भी बनाए जाएंगे। इसमें पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं होंगी। उसी के साथ खिलाड़ियों के दो ड्रेसिंग व चेंज रूम का निर्माण होगा। सभी कार्य को इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करना है। सिगरा स्टेडियम प्रशासन से जुड़े कृपाशंकर तिवारी ने बताया कि ये सारी सुविधाएं इसलिए विकसित की जा रही हैं ताकि यहां जल्द अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच आयोजित किए जा सकें।

16.40 लाख से होगा ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण :

स्टेडियम के मैदान में पानी नहीं लगने के लिए ग्रामीण अभियंत्रण सेवा (आरईएस) 16 लाख 40 हजार रुपये खर्च कर ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण कराएगा। इसके लिए विकास प्राधिकरण ने अवस्थापना निधि से आरईएस को धन दिया है। आरईएस के अधिशासी अभियंता राजमणि मिश्र का कहना है कि जल्दी टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट