कोरोना के संक्रमण के बारे में कर रहीं हैं समुदाय को सचेत साथ ही परिवार नियोजन की दे रही जानकारी

ब्यूरो चीफ देवेन्द्र कुमार की रिपोर्ट 

बिहार / सहरसा ।। कोरोना संक्रमणकाल में लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने एवं संक्रमण से बचाव में चिकित्सकों से लेकर क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं तक सभी अपना योगदान दे रहे हैं. राज्य के सभी जिलों में इसको लेकर आशा हीरा कुमारी  द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य भी किया जा रहा है. जिनके योगदान की चर्चा हर-जगह हो रही है. वह  न सिर्फ अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रहीं है बल्कि संक्रमण के इस दौर में आम लोगों को कोरोना के प्रति निरंतर जागरूक भी कर रही हैं.  

 कर्मठता एवं सच्ची लगन से बनी पहचान.

हीरा कुमारी विगत कई वर्षों से आशा के रूप में कार्य कर रही हैं. उन्होंने अपने इस लंबे अनुभव एवं कार्य के प्रति ईमानदारी को लेकर अपने पंचायत में अलग की पहचान बनायी हैं।  जिसके कारण लोग उनकी  मेहनत और लगन की मिसाल भी देते हैं. हीरा कुमारी कहती हैं, कोरोना के कारण आज पूरा देश संघर्ष कर रहा है. लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए जिले का हरेक विभाग लगा हुआ है. इसलिए ऐसे हालात समुदाय स्तर पर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी में एक आशा होने के नाते अधिक बढ़ जाती है. वह बताती हैं कि वह प्रतिदिन लोगों को हाथ धोने, भीड़-भाड़ में जाने से बचने एवं सामजिक दूरी जैसे उपाय अपनाने के लिए लोगों को जागरूक करती है. ताकि उनके परिवार के साथ उनका गाँव, राज्य एवं देश कोरोना से सुरक्षित रहे. हीरा कुमारी  गृह भ्रमण के दौरान घर के सभी सदस्य स्वच्छता का पालन करें और इसी से कोरोना के संक्रमण से उनका बचाव होगा इस बात को वे प्रतिदिन दुहराती हैं. लोगों को हाथ धोने के सही तरीकों के बारे में नियमपूर्वक बताने के अलावा क्षेत्र की महिलाओं को परिवार नियोजन के परामर्श देकर विभिन्न साधनों को अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित भी कर रही हैं.

बाहर से आने वाले लोगों पर है पैनी नजर:

हीरा कुमारी अपने क्षेत्र में सभी बाहर से आनेवाले लोगों का रिकॉर्ड रखती हैं और उनके घरों को चिन्हित करती हैं. इसकी पूरी जानकारी वे निकटवर्ती स्वास्थ्य अधिकारीयों को मुहैय्या कराती हैं और ऐसे लोगों की जांच में भी अपना सहयोग करती हैं.

अन्य आशा कार्यकर्ताओं के लिए हैं रोल मॉडल

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला समुदायिक उत्प्रेरक राहुल किशोर ने बताया हीरा कुमारी आस पास के कई गाँव के आशा कार्यकर्ताओं के लिए एक रोल मॉडल हैं. कई आशा कार्यकर्ता उनकी कार्यशैली का अनुसरण करती हैं और कहती हैं कि हीरा कुमारी के इतने लम्बे कार्यकाल तक इतनी उर्जा और लगन से कार्य करना उन्हें भी अपने काम को और बेहतर तरीके से करने की प्रेरणा देता है. अगर सभी आशा कार्यकर्ता हीरा कुमारी का अनुसरण करें तो क्षेत्र कोरोना काल से सुरक्षित बाहर निकल आएगा. इनके कार्यों की प्रशंसा सिमरी बख्तियारपुर के ब्लॉक हेल्थ मैनेजर मोहम्मद महबूब आलम एवं ब्लॉक समुदायिक उत्प्रेरक सतीश कुमार शर्मा भी करते हैं.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट