ठग तक पहुंचने के साथ रकम वापस पाने की कार्रवाई तेज

अयोध्या ।। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से धोखाधड़ी कर निकाली गई रकम वापस लाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए ट्रस्ट के खाते का संचालन कर रहे बैंक का सहयोग लिया जाएगा। यही नहीं ठग तक पहुंचने के लिए पुलिस की एक टीम मुंबई पहुंच चुकी है।

इस हाईप्रोफाइल मामले की मॉनीटरिग खुद डीआइजी दीपक कुमार कर रहे हैं। पुलिस सूत्रों की मानें तो रकम वापसी के लिए ट्रस्ट का खाता जिस बैंक में हैं उस बैंक के माध्यम से पीएनबी को पत्र लिखा जाएगा। यह धन वापसी की एक वैधानिक प्रक्रिया से जुड़ा है। साइबर ठगी से हुए कई मामले में बैंक के सहयोग से ठगी गई रकम को वापस दिलाया गया है। सीओ अयोध्या आरके राय के नेतृत्व में पुलिस टीम इस घटना के राजफाश में लगी हुई है।

ट्रस्ट के खाते से अवैध भुगतान का मामला बुधवार को सामने आया था। कोतवाली अयोध्या में ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय की ओर से अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। क्लियरिग शाखा के कर्मचारी यदि सजग न होते तो ट्रस्ट का 9.86 लाख रुपये गलत हाथों में चला जाता। फिर भी ठग छह लाख रुपये दो किस्तों में हड़पने में सफल रहा। ट्रस्ट के छह लाख रुपये वापस करना अब पुलिस की प्राथमिकता में है। जांच में ठग का कनेक्शन मुंबई से जुड़ा है। ठगी का रुपया जिस व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हुआ है उसका पता मुंबई का है। पुलिस की दो टीमें इस मामले में जांच कर रही हैं। एक टीम लखनऊ और दूसरी टीम मुंबई पहुंच कर पड़ताल कर रही है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट