मुंबई से वाशी, बेलापुर की यात्रा जल्द ही अब जल टैक्सी से

मुंबई।। मुंबई की सड़कों पर ट्रैफिक की भीड़ के समय को ध्यान में रखते हुए, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (एमपीटी) जल्द ही मुंबई में वाटर टैक्सी सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। पहले चरण में बेलापुर, वाशी, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) और मंडवा के बीच मुंबई से पानी की टैक्सियाँ चलाने की योजना है। इस सेवा के शुरू होने से मुख्य शहर से सड़क मार्ग से एक-डेढ़ घंटे बिताने के बजाय सिर्फ 30-40 मिनट में नवी मुंबई पहुंचना संभव होगा।

मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने नवंबर से मझगांव राजकुमारी डॉक में डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल (डीसीटी) से वाटर टैक्सी सेवा शुरू करने की योजना बनाई है। मुंबई से बाहर निकलना एक बहुत बड़ी चुनौती है। यात्री शहर से बाहर निकलने के लिए सिर्फ 40-50 मिनट का समय देते हैं। परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे में मुंबई वालों के लिए वाटर टैक्सी का विकल्प ज्यादा कारगर होगा। इससे नवी मुंबई के किसी भी हिस्से तक केवल 35-40 मिनट में समुद्र तक पहुंचना संभव हो जाएगा।

इससे पहले एमपीटी ने मुंबई और अलीबाग के बीच आरओ-आरओ सेवा (जल परिवहन) शुरू की थी, जो मंडवा और अलीबाग क्षेत्रों में यात्रियों के लिए राहत थी। एम 2 एम फेरी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस सेवा से 5000 यात्रियों, 1200 से अधिक कारों, 270 दोपहिया, 16 साइकिल और 74 पालतू जानवरों को फायदा हुआ है। इन आँकड़ों से जल यात्रा की प्रतिक्रिया को देखते हुए, जल टैक्सी का विकल्प सामने आया है। यह सेवा बिना किसी परेशानी के सीधे वांछित गंतव्य तक पहुंचने में आसान बनाएगी।

प्रारंभिक जानकारी यह है कि लगभग छह एजेंसियां यह सेवा प्रदान करने के लिए तैयार हैं। इनमें से एक या दो ऑपरेटरों के जल्द ही सेवा शुरू करने की उम्मीद है और सेवा के प्रभार ऑपरेटर द्वारा तय किए जाएंगे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट