मरूई गांव में बिना परमिट के काटे गए सैकड़ों पेड़

अवैध कटान में विभागीय टास्क फोर्स प्रभारी की भूमिका संदिग्ध


वन क्षेत्राधिकारी कुमारगंज ने शुरू की जांच


कुमारगंज, अयोध्या ।। कुमारगंज वन रेंज में हरे भरे पेड़ों की अवैध कटान थमने का नाम नहीं ले रही है। विभागीय उच्चाधिकारियों की सख्ती के बावजूद भी हरे-भरे सागौन के सैकड़ों पेड़ों को ठेकेदार ने किसान की मदद से कटवा डाला है। 

ग्रामीणों की शिकायत पर उप प्रभागीय वन अधिकारी कुमारगंज ने विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी है। सूचना मिलते ही  मौके पर पहुंचे बीट प्रभारी ने  आरोपी  कृषक को  गिरफ्तार कर न्यायालय भेज दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुमारगंज वन रेंज अंतर्गत  कुमारगंज थाने की पुलिस चौकी चिलबिली क्षेत्र के मरूई गनेशपुुुर गांव निवासी कृषक रामनाथ पुत्र स्व सीताराम के खेत के मेढ़ पर सैकड़ों से अधिक सागौन के पेड़ लगे थे। किसान के बेचने पर रायबरेली जनपद के लकड़ी ठेकेदार मुकेश कुमार ने बिना वन विभाग व पुलिस विभाग को सूचना दिए ही प्रतिबंधित पेड़ो का कटान कर दिया था। इसी बीच टास्क फोर्स प्रभारी अयोध्या रविशंकर प्रसाद को सूचना दिया।

सूचना पाकर मौके पर पहुंचे डिप्टी रेंजर राजेश कुमार यादव, बीट प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि बीतेे सोमवार को उक्त ठेकेदार द्वारा बिना अनुमति के 18 पेड़ सागौन के काटे गए थे। जिसका जुर्माना 1 लाख 20 हजार रुपए हुआ था जिसमें से 30 हजार रुपए तत्काल वसूल भी किया गया था और ठेकेदार को हिदायत दी गई थी कि बिना अनुमति के यदि पेड़ काटा जाएगा तो तुम्हारे खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा 108 पेड़ कटवा डाला गया। दोबारा पेड़ों के काटे जाने की जानकारी पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई थी तथा पेड़ मालिक तिलकराम को पकड़कर वन रेंज लाई थी। बुधवार को अवैध कटान कराने के आरोपी पेड़ मालिक तिलकराम के विरुद्ध विभागीय मुकदमा कायम करते हुए बीट प्रभारी दिलीप कुमार श्रीवास्तव ने हिरासत में लिए गए पेड़ मालिक को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट फैजाबाद के न्यायालय में पेश किया। वहीं दूसरी ओर अब बड़े पैमाने पर काटे गए हरे भरे पेड़ों के मामले को लेकर चर्चाओं का बाजार पूरी तरह से गर्म हो गया है मामले में जिले के वन विभाग के टास्क फोर्स प्रभारी का नाम पूरी तरह से चर्चाओं में है विभागीय सूत्रों की मानें तो जिले के टास्क फोर्स प्रभारी रविशंकर प्रसाद कुमारगंज वन रेंज में हुई अवैध कटान के मामले में ही वन रेंज से हटाए गए थे। प्रभागीय वन अधिकारी ने अवैध कटान के आरोपी रविशंकर प्रसाद पर मेहरबान हो गए थे जिन्हें समूचे जिले मैं अवैध कटान रोकने के लिए टास्क फोर्स प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपते हुए उनकी ताजपोशी कर दी थी। किंतु उक्त टास्क फोर्स प्रभारी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। अभी पखवारे पूर्व इनायत नगर थाना क्षेत्र के बसवार कला गांव में अपने एक करीबी ठेकेदार मन्नू से सांठगांठ करके आधा दर्जन हरे भरे विशालकाय आम व महुआ के पेड़ों को कटवा दिया था जिसमें कुमारगंज वन क्षेत्राधिकारी द्वारा बीट प्रभारी मनोज कुमार तथा डिप्टी रेंजर रविंद्र सिंह एवं टास्क फोर्स प्रभारी के विरुद्ध कार्यवाही हेतु रिपोर्ट डीएफओ को प्रेषित किया था। प्रभागीय वन अधिकारी मनोज कुमार खरे ने उक्त मामले में कार्यवाही करते हुए अवैध कटान के आरोपी बीट प्रभारी एवं डिप्टी रेंजर को अपने कार्यालय से संबद्ध किए जाने का आदेश दे दिया था जबकि आरोपी टास्क फोर्स प्रभारी रविशंकर प्रसाद पर मेहरबानी दिखा दी थी। रेंज के मरूई गणेशपुर गांव में हुए सैकड़ों पेड़ों की अवैध कटान के मामले में भी टास्क फोर्स प्रभारी रविशंकर प्रसाद का नाम पूरी तरह से एक बार फिर चर्चा में आ गया है अब देखना है प्रभागीय वन अधिकारी अपने करीबी एवं चहेते ट्रांसपोर्ट प्रभारी पर कौन सी कार्यवाही करते हैं। फिलहाल यह सब तो भविष्य के गर्त में है। किंतु रेंज में हो रही अवैध कटान पर वन विभाग के अधिकारी अंकुश लगा पाने में पूरी तरह से नाकाम दिख रहे हैं। वन क्षेत्राधिकारी कुमारगंज पीयूष मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि मेरे द्वारा अवैध कटान की जांच रिपोर्ट  डीएफओ को प्रेषित की जा रही है। फिलहाल अवैध कटान के आरोपी पेड़ मालिक को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा मौके पर मिली लकड़ी को कब्जे में ले लिया गया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट