डूंडी गाँव की निर्वाचक नामावली में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी, जिलाधिकारी से की गई शिकायत

एसडीएम मिल्कीपुर को जाँच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के डीएम ने दिए निर्देश ...


शिकायतकर्ता का आरोप - दोषियों को बचाने के के लिए सत्ता पक्ष के प्रभावशाली लोग बना रहे दबाव


अमानीगंज, अयोध्या ।। अमानीगंज विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत डूंडी की निर्वाचक नामावली में बड़े पैमाने पर धांधली का मामला प्रकाश में आया है। मामले की शिकायत तहसीलदार से लेकर जिलाधिकारी तक की जा चुकी है। जाँच एसडीएम मिल्कीपुर को मिली है। किन्तु शिकायत पर अब तक कोई भी कार्रवाई नहीं हो सकी है।

डूंडी निवासी शेषनाथ यादव बीते 3 जनवरी को लिखित शिकायती पत्र व साक्ष्य के साथ तहसीलदार मिल्कीपुर से मिले। उन्होने बताया कि 151 नाम इस नामावली में ऐसे हैं जो हटाने योग्य हैं। जिनमें सैकड़ों की संख्या में ऐसे लोग हैं जो दूसरी ग्राम पंचायत की नामावली में दर्ज हैं। साथ ही डेढ़ दर्जन से अधिक ऐसी लड़कियाँ हैं, जिनका विवाह भी हो चुका है।आधा दर्जन से अधिक मृतक हैं। दर्जन भर लोगों के नाम इसी ग्राम पंचायत के अन्य वार्ड में दोहराए गये हैं। इनकी सूची व साक्ष्य संलग्न करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई तो 5 जनवरी को तहसील दिवस में एसडीएम मिल्कीपुर के समक्ष पुन: शिकायत की। इसके अगले ही दिन लेखपाल शोभा राम यादव ने रिपोर्ट लगा दी कि नाम हटाने के लिए कार्रवाई गतिमान है। बीत 22 जनवरी को अन्तिम सूची प्रकाशित हुई तो उक्त नाम हटाए नहीं गए थे। बीती छह फरवरी को शिकायतकर्ता जिलाधिकारी से मिला तथा पूरे प्रकरण से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने एसडीएम मिल्कीपुर को जाँच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उक्त मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

शिकायतकर्ता शेषनाथ यादव ने बताया कि शिकायत की साक्ष्य सहित प्रतिलिपि सचिव पंचायती राज को भी प्रेषित की गई है।उनका आरोप है कि सत्तापक्ष के कुछ प्रभावशाली लोगों के प्रभाव में समुचित कार्यवाही नहीं हो पा रही है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट