भिवंडी मनपा का अजीबोगरीब कारनामा उजागर, ग्रीन लैड जगह व खाड़ी में बना दिया 75 लाख लागत का मिनी हॉस्पिटल

भिवंडी।। भिवंडी शहर महानगर पालिका का अजीबोगरीब कारनामा उजागर हुआ है‌.मिनी हॉस्पिटल बनाने के लिए सरकार द्वारा दिए गये 75 लाख निधि से खाड़ी में दवाखाना बनाने का मामला प्रकाश में आया है। बतादें कि केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय नागरिक स्वास्थ्य अभियान अंर्तगत वर्ष 2014-2015 में भिवंडी मनपा को पांच नयें स्वास्थ्य केन्द्र बनाने के लिए पांच करोड़ रुपये की निधि आवंटित की थी.जिसके तहत पांचों प्रभाग समितियों के परिसीमा अंर्तगत एक - एक करोड़ रुपए लागत से पांच नयें स्वास्थ्य केन्द्र बनना तय हुआ था.जिसमें प्रभाग समिति क्रमांक 03 अंर्तगत गांव नवीन कणेरी प्रभाग कार्यालय के पीछे तथा प्रभाग समिति क्रमांक 04 अंर्तगत ईदगाह परिसर और प्रभाग समिति क्रमांक 01 अंर्तगत म्हाडा - मिल्लत नगर में नया स्वास्थ्य केन्द्र बनाने का काम शुरू है। इसके साथ ही अंजूर फाटा तथा न्यु आजादनगर शांतिनगर परिसर में जमीन नहीं मिलने के कारण नयें स्वास्थ्य केन्द्र का काम अधर में लटका हुआ है। 

गौरीपाडा गांव के ग्रीन लैड व खाडी के जमीन पर बना 75 लाख का स्वास्थ्य केन्द्र :
भिवंडी मनपा के गौरीपाडा गांव स्थित ईदगाह परिसर के सर्वें नंबर 53 ग्रीन लैड की जगह है उक्त जमीन खाड़ी से सटा हुआ है.पूर्व में खाड़ी को पाटकर सेतू स्कूल बनाई गयी थी.प्रत्येक वर्ष इस क्षेत्र में खाड़ी का पानी भरने के कारण स्कूल जर्जर अवस्था में हो गया था.भिवंडी मनपा प्रशासन ने उक्त सेतू स्कूल तोड़ कर 74 लाख 99 हजार 300 रुपये लागत से नया स्वास्थ्य केन्द्र की इमारत बनाने का काम ठेकेदार मार्फत शुरू किया है।
सुत्रों की माने तो इस इमारत को बनाने के लिए भिवंडी मनपा के नगररचना विभाग द्वारा किसी प्रकार की अनुमति नही ली गयी है. वही पर इसका नक्शा भी पास नहीं करवाया गया.परन्तु मनपा के बांधकाम इंजिनियर ने उक्त जगह पर किसी बड़े नेता के दबाव में उनको फायदा पहुँचाने के उद्देश्य से खाड़ी के किनारे ग्रीन लैड की जगह पर लगभग 75 लाख रुपये लागत से स्वास्थ्य केन्द्र बनाने के लिए मंजूरी ली है.इस संबंध में जब प्रत्यक्ष इंजिनियर से भेंटवार्ता करने उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय नागरी स्वास्थ्य अभियान अंर्तगत नया स्वास्थ्य केन्द्र बनाने के लिए निधि आवंटित हुई है.जिसकी मंजूरी भी तत्कालीन मनपा आयुक्त ने पंकज आशिया ने दी है.जिसके तहत उक्त इमारत का निर्माण कार्य शुरू है। जब ग्रीन लैड व खाडी के जमीन में पूछा गया तो मनपा के इंजिनियर ने किसी प्रकार से उत्तर नहीं दिया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट