भिवंडी मनपा प्रभाग समिति 02 के रिश्वतखोर कर्मचारियों के आशीर्वाद से बना रहा है नोमान बिल्डर रावजी नगर में अवैध इमारत। सहायक आयुक्त क्यों है खामोश ?

भिवंडी।। भिवंडी शहर मनपा क्षेत्र अंर्तगत लगातार अवैध इमारतों का बनना बदस्तूर जारी है.वही पर बन रही अवैध इमारतों को लेकर मनपा प्रशासन पूरी तरह से कुंर्भकरणी नींद में सोई हुई है.मनपा के रिश्वतखोर कर्मचारी बिल्डरो पर इतना ज्यादा मेहरबान है कि चार - चार मंजिला अवैध इमारत बन जाने के बाद भी कार्रवाई से वंचित रखते हुए मलाई खाने में मस्त रहते है. सुत्रों की मानें नवनियुक्त मनपा आयुक्त सुधाकर देखमुख तथा अतिक्रमण उपायुक्त दिपक झिजाड़ अवैध रुप से बन रही इमारतें देखने के बावजूद अधिकारियों से जबाब तलब नहीं करते तथा अवैध इमारतों की शिकायतें अनदेखा करते हुए आ रहे है।
बतादें कि प्रभाग समिति 02 अंर्तगत रावजी नगर में नोमान बिल्डर अवैध रूप से तल अधिक चार मंजिला इमारत का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है.वही पर इस इमारत के अभी तीन मंजिल का काम करना बाकी है.अवैध रूप से बनाई जा रही सात मंजिला इमारत की जानकारी प्रभाग समिति 02 के रिश्वतखोर कर्मचारियों के पास है। किन्तु ताजुब की बात है अतिक्रमण व अवैध इमारतों पर गाज गिराने के नाम से पहचाने जाने वाले तेजतर्रार‌ सहायक आयुक्त इस अवैध निर्माण के बारे में अनभिज्ञ है। 
‌ नोमान बिल्डर द्वारा राव जी नगर में बनाई जा रही सात मंजिला अवैध इमारत में स्थानिकों ने मनपा प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होते देख इस इमारत में मकान और दुकान खरीदना शुरू कर दिया है.वही पर बिल्डर भी फर्जीबाडे तरीके से बनाई गयी इमारत में मनमाने भाव से दुकान और मकान भोली भाली जनता को बेचकर मोटी कमाई के चक्कर में लगा हुआ है।
सुत्रों की माने तो बिल्डर का प्रभाग समिति 02 के काई रिश्वतखोर कर्मचारियों से सांठगांठ है जिसके कारण रिश्वतखोर कर्मचारी अवैध इमारत पर कार्रवाई होने से पहले इसकी सूचना बिल्डर तक पहुँचा देते है.जिसके कारण बिल्डर भी उपाय कर कार्रवाई होने से अपनी अवैध इमारत को बचा लेता है यह खेल लगभग पांच महिनों से चलता हुआ आ रहा है.यही नहीं इस प्रभाग में मनपा आयुक्त ने दो दो बिल्डिंग इंस्पेक्टरो को नियुक्ति की है किन्तु ताजुब की बात है कि खान कंपाउंड, साई नगर, गैबीनगर, नदिया पार, पिराणी पाडा, शांतिनगर गोविन्द नगर, नवी बस्ती, टेमघर सहित रावजी नगर में अनेक अवैध इमारत निर्माणाधीन है कुछ तो इमारतें पूरी तरह से बनकर तैयार भी हो गयी है तो कुछ इमारतों का निर्माणकार्य चल रहा है। 
        इसी प्रभाग में अवैध निर्माण को लेकर दायर याचिका में मुंबई उच्च न्यायालय ने खान कंपाउंड तथा पिराणी पाडा में बनी तल अधिक पांच मंजिला इमारत को तोड़ने का आदेश भिवंडी मनपा को दिया था.जिसके कारण उक्त दोनों अवैध इमारतों में घर व दुकान लेने वालों का काफी नुकसान उठाना पड़ा था.जो आज भी खंडहर के रूप में विद्यमान है‌. इ‌न दोनों इमारतों के तोड़क कार्रवाई दरमियान रिश्वतखोरी का कारनामा दबी ज़बान से बाहर आया था.किन्तु तत्कालीन आयुक्त ने मनपा कर्मचारियों पर कार्रवाई नहीं की। क्या रावजी नगर में बन रही अवैध निर्माण के खिलाफ मनपा प्रशासन कार्रवाई करेगी या फिर मूकदर्शक बनी रहेगी‌.इस प्रकार का सवाल दक्ष नागरिकों ने उठाया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट