जन सेवा करना ईश्वर की आराधना करने जैसा - बलराम तिवारी

मिल्कीपुर, अयोध्या ।। जन सेवा करना ईश्वर की आराधना करने जैसा है। जन सेवा से बड़ा पुण्य का कार्य कोई हो नहीं सकता। लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करना भी जनसेवा से जुड़ा हुआ है। हम सभी का दायित्व है कि एक दूसरे के स्वास्थ्य की रक्षा हेतु निरंतर प्रयत्न करते रहें। यह बातें भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता बलराम तिवारी ने रेवतीगंज बाजार में एक प्रतिष्ठान के उद्घाटन अवसर पर कहीं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्राणी समाज के लिए उपयोगी है। वह इस धरती पर आया है तो समाज के लिए उसे कुछ योगदान करके ही जाना चाहिए। यदि हम किसी अंधे व्यक्ति को रास्ता दिखाते हैं तो यह भी समाज सेवा है और यदि हम किसी गरीब को पानी पिलाते हैं तो इसे भी समाज सेवा की श्रेणी में रखा गया है। प्रयास होना चाहिए कि हम सभी अपने सामर्थ्य के अनुसार समाज के रचनात्मक विकास के लिए को कुछ ना कुछ योगदान देते रहें। 

   उन्होंने आदित्य तिवारी द्वारा खोले गए मां कामाख्या मेडिकल एवं जनरल स्टोर का फीता काट कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने एकत्रित युवाओं की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप देश के भविष्य हैं। पश्चिमी सभ्यता हमारे समाज पर हावी होती जा रही है। ऐसे में युवा ही इस समाज की कुरीतियों को दूर कर सकता है और एक सुदृढ़ सुसंस्कारवान समाज की स्थापना कर सकता है। युवाओं को राष्ट्र की मुख्यधारा से जुड़ते हुए मां भारती के 'वसुधैव कुटुंबकम' के संकल्प को आगे बढ़ाना होगा। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार के क्षरण को रोकना होगा। आने वाली पीढ़ी के लिए आज ही हमें संकल्प लेने की जरूरत है कि हम खुद संस्कारवान बनते हुए समाज के लिए हमेशा योगदान करते रहेंगे।

इसके पूर्व मां कामाख्या मेडिकल स्टोर पर सुंदरकांड के पाठ के साथ वैदिक मंत्रों के साथ पंडित महीप शास्त्री, पंडित कन्हई लाल व पंडित दुर्गेश पांडे द्वारा विधि विधान से हवन पूजन कराया गया। 

इस अवसर पर लालजी तिवारी, अनिल यादव, राकेश पांडे, राधेश्याम तिवारी, डब्बू तिवारी, आदर्श तिवारी, लव कुश, अवनीश तिवारी, अशोक तिवारी, आशीष तिवारी, सूर्यभान तिवारी सहित कई चिकित्सक व फार्मासिस्ट एवं दर्जनों गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट