शिक्षक संकुल कार्यशाला का हुआ भव्य आयोजन

अयोध्या ।। आज दिनांक 24 सितम्बर 2021 को कम्पोजिट विद्यालय तमकीनगंज शिक्षा क्षेत्र - तारुन, जनपद - अयोध्या में शिक्षक संकुल न्याय पंचायत तारुन की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके,  उनके चरणों में पुष्प अर्पित करके एवं दीप का प्रज्ज्वलन करके किया गया। बैठक की अध्यक्षता श्री संजीव कुमार वर्मा (प.प्र.अ.) ने की। बैठक के मुख्य अतिथि SRG डॉ अम्बिकेश त्रिपाठी जी एवं विशिष्ट अतिथि  ARP डॉ. रजनी रंजन जायसवाल जी (विज्ञान) , श्री संतोष कुमार गुप्त जी (गणित) एवं श्री यमुना लाल यादव जी थे। बैठक में उपस्थित सभी विद्यालयों के अध्यापकों ने  ध्यानाकर्षण मॉड्यूल आधारित 12 शिक्षण तकनीकों के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती सौम्या गुप्ता के द्वारा किया गया कम्पोजिट विद्यालय तमकीनगंज की शिक्षिका श्रीमती सौम्या गुप्ता (शिक्षक संकुल )ने पपेट के  माध्यम से बहुत ही शानदार प्रस्तुतीकरण करके मेहमानों का परिचय और स्वागत किया। इसी विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती अनुपमा वर्मा ने टी एल एम (वर्किंग मॉडल) के माध्यम से सूर्य ग्रहण एवं चंद्र ग्रहण पर बहुत रोचक ढंग से प्रकाश डाला । शिक्षक श्री रंजीत कुमार ने दीक्षा एप से क्यूआर कोड स्कैन करके बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है, इसको लाइव करके दिखाया। शिक्षक श्री उपेंद्र कुमार पाण्डेय जी ने प्रेरणा लक्ष्य ऐप को कैसे प्रयोग किया जाता है, पीपीटी के माध्यम से बहुत ही विस्तार और रोचक ढंग से प्रस्तुत किया। पारा गरीबशाह की शिक्षिका श्रीमती काजल सिंह ने रीड एलांग ऐप पर बहुत ही शानदार तरीके से अपना प्रस्तुतीकरण किया।

कार्यशाला में  PS बारा की अध्यापिका श्रीमती स्वाती सिंह ने "सभी को शामिल करना" शिक्षण तकनीकी पर , PS बेलगरा की  अध्यापिका कुमारी सीमा वर्मा ने "बच्चों के लिए कार्यपत्रक" शिक्षण तकनीकी पर ,PS पारा गरीबशाह के शिक्षक श्री पंकज निषाद ने "सीखने के लिए बातचीत" शिक्षण तकनीकी पर,PS  कनपुरिया की  अध्यापिका ममता वर्मा ने "शिक्षण अधिगम सामग्री का उपयोग" तकनीकी पर, UPS सहसीपुर  के अध्यापक श्री शिव कुमार यादव जी ने "रोचक प्रस्तावना" शिक्षण तकनीकी पर, PS सहसीपुर के अध्यापक श्री आलोक चंद्र पाठक ने "कक्षा प्रबंधन एवं बैठक व्यवस्था"  शिक्षण तकनीकी पर, कम्पोजिट विद्यालय तारुन के अध्यापक श्री अमरेंद्र सिंह ने "समूह में कार्य" शिक्षण तकनीकी पर, कम्पोजिट विद्यालय तमकीनगंज की शिक्षिका श्रीमती रईसा बेगम ने "प्रश्न पूछना" शिक्षण तकनीकी पर बहुत विस्तार से एवं रोचक ढंग से प्रस्तुतीकरण किया।

अंत मे SRG डॉ अम्बिकेश त्रिपाठी जी ने राज्य परियोजना निदेशालय लखनऊ के निर्देश के क्रम में प्रेरणा पोर्टल पर सभी बच्चों के लिए उपलब्ध कराई गई वर्कशीट को डाऊनलोड करते हुए उसके उपयोग करने के  विषय में विस्तार से चर्चा की ।  ARP डॉ रजनी रंजन जायसवाल जी ने सभी को शिक्षण तकनीकी की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया एवं ई पाठशाला के संबंध में शिक्षकों की समस्याओं का समाधान किया।

बैठक में संकुल सदस्य श्री सुरेश कुमार चौरसिया, श्रीमती सौम्या गुप्ता, श्री आलोक चन्द्र पाठक, श्री शकील अहमद के अलावा शिक्षक श्री राजेश दुबे,श्रीमती साधना वर्मा, श्री चन्द्रजीत वर्मा, श्रीमती सीमा यादव तथा श्री राम हरेश  ने प्रतिभाग किया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट