करोना महामारी में जान गवा देने वाले हिमाचलियों के आत्मिक शान्ति के लिए गौ कथा का आयोजन

डॉ. एम.डी. सिंह 

दिल्ली ।। दिल्ली में हिमचालिओं द्वारा संचालित जय ज्वाला मन्दिर समिति कर्मपुरा नई दिल्ली  में  करोना महामारी से जान गंबा देने बाले हिमाचलियों   की आत्मिक शान्ति  के लिए  पूज्य ऋषि  गुरु गोपाल मणि तथा गुरु माँ  राजेश्वरी देवी  के सानिध्य  में  मन्दिर  परिसर में  एक दिबसीय  धेनु मानस गौ कथा का आयोजन किया गया  जिसमें  ब्यक्ति के जीवन तथा स्वर्गबास होने के बाद भी गौ माता के महत्त्व पर बल दिया गया

 इस आयोजन में  राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली क्षेत्र में बसे लगभग पांच सौ लोगों ने भाग लिया तथा  गौ कथा समाप्त होने के  बाद   दिबँग त   आत्माओ  की शांति के लिए यज्ञ की  आहुतियाँ डाली गईं और  भण्डारे का आयोजन किया गया ।

जय ज्वाला मंदिर समिति कर्मपुरा नई दिल्ली के अध्यक्ष श्री किशोरी लाल ने बताया की उनका संगठन राजधानी में बसे हिमाचलियों को भावनात्मक रूप से    जोड़ने के लिए  पहाड़ों में मनाने बाले सभी त्यौहार और उत्स्वों का आयोजन करेगा ।

उन्होंने कहा की हिमाचली सांस्कृति से नई पीढ़ी को जोड़ने के लिए हिमाचली सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे  तथा युबाओ की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी
उन्होंने कहा की हिमाचली युबाओ के लिए बैबाहिक सेवाएँ भी शुरू की गई हैं जिसके अन्तर्गत बच्चों के माता पिता निशुल्क पंजीकरण और  पण्डित के सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट