शराब पीकर गाड़ी की ड्रायविंग सीट पर बैठे तो नही स्टार्ट होगा इंजिन

बिहार की बेटी की महत्वपूर्ण खोज


मामूली रकम में बचाई जा सकती है दुर्घटनाएं

मशीन को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान

पूर्णिया (बिहार): बिहार की बेटी ने एक ऐसी मशीन बनाकर पूरे बिहार का नाम रोशन किया है जिसे गाड़ी में लगा देने से यदि शराब पीकर कोई गाड़ी की ड्रायविंग सीट पर बैठता है तो गाड़ी अल्कोहल की गंध मिलते ही बंद हो जाएगी।

पूर्णिया जिले के पत्रकार रवि गुप्ता व इंदु देवी की सुपुत्री ऐश्वर्य प्रिया बचपन से ही मेधावी छात्रा रही हैं। मध्य प्रदेश के लक्ष्मी नारायण कालेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस में बी टेक की छात्रा है। शराब पीने से होने वाली दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए ऐश्वर्य प्रिया ने यह ठाना की जरूर इस पर कोई कारगर उपाय निकालेगी और पूरी लगन से इसे साकार करने में जुट गई।
ऐश्वर्य प्रिया ने एक मशीन बनाई जिसका नाम अल्कोहल डिटेक्टर एंड ऑटोमेटिक इंजिन लॉकिंग सिस्टम इस मशीन का नाम है। यह मशीन इतनी छोटी है कि इसे कार के डैश बोर्ड पर भी लगाया जा सकता है।

कैसे  काम करेगी यह मशीन

इस मशीन में दो तार होंगे जिसका एक तार बैटरी से तथा दूसरा तार इंजिन से जुड़ा होगा। अल्कोहल डिटेक्टर, जैसे ही गाड़ी में कोई शराब का सेवन कर चालक सीट पर बैठेगा गंध पहचानकर यह तुरंत सक्रिय हो जाएगा और गाड़ी का इंजिन अपने आप बंद हो जाएगा। इंजन तब तक नही चालू होगा जब तक कि वह व्यक्ति चालक सीट से हट नही जाता।
पुणे में आयोजित प्रतियोगिता में मिला प्रथम स्थान
बिहार की गौरवशाली इस बेटी की मशीन को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इनोवेटिव मॉडल एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
ऐश्वर्य प्रिया के अनुसार इस मशीन को सामने लाने का मकसद यह है कि शराब पीकर गाड़ी चलाने से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आये। सरकार यदि इस पर संज्ञान लेती है तो यह मशीन बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। इस मशीन की लागत भी इतनी है कि आम जन भी इसका उपयोग कर सकते है। महज 800 से 900 रुपये में यह मशीन गाड़ी में लगवाई जा सकती है।

फिलहाल पूरे देश मे बिहार की बेटी की खोज को खूब सराहा जा रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट