पीएमडीटी गाइडलाइन 2021 के तहत प्रशिक्षण कार्यशाला का होगा आयोजन

•आईजीएमएस, पटना में 29 व 30 दिसंबर को होगा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 

•एसटीएस और एसटीएलएस की दिया जायेगा प्रशिक्षण 

•अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (यक्ष्मा) ने पत्र जारी कर दिए निर्देश 

आरा ।। राज्य सरकार और यक्ष्मा विभाग राज्य को 2025 तक टीबी मुक्त करने हेतु प्रयत्नशील है. राज्य को केंद्र सरकार द्वारा पीएमडीटी (प्रोग्रामेटिक मैनेजमेंट ऑफ़ ड्रग रेसिस्टेंट टीबी) गाइडलाइन 2021 के क्रियांवयन का निर्देश प्राप्त हुआ है. निर्देश के आलोक में 17 दिसंबर से 30 दिसंबर तक पीएमडीटी गाइडलाइन 2021 ट्रेनिंग/ वर्कशॉप का आयोजन किया गया है. निर्धारित तिथियों को संबद्ध जिले के एसटीएस और एसटीएलएस को प्रशिक्षण में भाग लेने उपस्थित रहना है. प्रशिक्षण का आयोजन डॉक्टर्स फॉर यू द्वारा किया जा रहा है. इस संबंध में अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (यक्ष्मा) ऋषि कपूर ने पत्र जारी कर सभी जिलों के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, संचारी रोग पदाधिकारी एवं यक्ष्मा नियंत्रण कोष को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये हैं. 

टीबीडीसी कार्यालय, पटना में 29 व 30 दिसंबर को होगा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन: 

पटना, भोजपुर, बक्सर, जहानाबाद, लखीसराय व बेगूसराय के एसटीएस और एसटीएलएस की प्रशिक्षण तिथि 29 व 30  दिसंबर निर्धारित की गयी है. उक्त तिथि को प्रशिक्षण का आयोजन पटना स्थित आईजीएमएस में किया जायेगा. नामांकित जिलों के एसटीएस (सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर) और एसटीएलएस (सीनियर टीबी लेबोरेटरी सुपरवाइजर) को दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी है.  

ड्रग रेसिस्टेंट टीबी है खतरनाक:

क्षय रोग यानि टीबी माइकोबैक्टीरियम नामक जीवाणु के संक्रमण के कारण होता है. इस बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण शरीर की प्रतिरक्षक शक्ति में बहुत गिरावट आ जाती है.आमतौर पर टीबी का ईलाज एंटी-टीबी दवाओं के प्रथम श्रेणी की दवाओं के साथ शुरू किया जाता है. मल्टीड्रग रेजिसटेंट (एमडीआर-टीबी) टीबी संक्रमण का एक रूप है जो कम से कम दो सबसे शक्तिशाली प्रथम-लाइन की दवाओं के साथ इलाज के लिए प्रतिरोधी हो जाती हैं.इससे टीबी ईलाज के लिए दी जाने वाली प्रथम पंक्ति की दवाइयों का असर रोगी पर होना बंद हो जाता है जिससे मरीज की समस्याएं बढ़ जाती है.साथ ही ससमय सटीक ईलाज नहीं किये जाने पर इससे मृत्यु तक हो सकती है.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट