विभागीय आदेश का पालन कर वार्ड सदस्यों ने झंडातोलन तो किया लेकिन अभी तक राशि से वंचित

रामगढ़ से राजीव कुमार पाण्डेय कि रिपोर्ट


रामगढ़(कैमूर) ।। पंचायती राज विभाग प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह के द्वारा एक पत्र जारी कर पंचायत के सभी वार्ड मे वार्ड सदस्यों द्वारा झंडातोलन करने का निर्देश दिया गया।जिसका पत्रांक संख्या 6724, दिनांक 18/07/22 है।पत्र के आलोक मे वार्ड सदस्यों ने झंडातोलन सामग्री खरीद खुशी पूर्वक आजादी का 75वा अमृत महोत्सव मनाया।पत्र मे पांचवे नंबर पर जिक्र करते हुए कहा गया है कि झंडातोलन का कार्य पंचायत के द्वारा छठे राज्य वित्त आयोग की सामान्य निधि से किया जा सकता है।प्रत्येक पंचायत एवं उसके वार्डों के लिए अधिकतम 1000 (एक हजार रुपए)मात्र की राशि निर्धारित की जाती है। इस पत्र को आधार बना प्रखंड में तीन पंचायतों  को छोड़ अन्य सभी पंचायत के पंचायत सचिव और मुखिया ने वार्ड सदस्यों को राशि प्रदान किया है।

वार्ड सदस्य पंचायत संघ प्रखंड रामगढ़ अध्यक्ष विशेष श्रीवास्तव के अनुसार सिसौड़ा,बडौरा, एवं देवहलिया पंचायत मे किसी भी वार्ड सदस्य को राशि नही दी गई है।

बड़ौरा एवं देवहालिया पंचायत मे राशि नही देने का कारण पंचायत सचिव का प्रभार नही लेना और अन्य कार्यों मे व्यस्त रहना है दोनो जगह के मुखिया राशि को देने के लिए तैयार हैं वहां पत्र को लेकर कोई शिकायत नही है। वही सिसौड़ा पंचायत के मुखिया का कहना है कि मेरे पंचायत सचिव इस पत्र पर संतुष्ट नहीं हैं।उनका कहना है कि विभाग इस पत्र के आलोक मे स्पष्ट दूसरा पत्र जारी करे तभी मैं भुगतान करूंगा।इस संबंध मे बीपीआरओ लोकजीत कुमार का भी कहना है कि पत्र मे स्पष्टता नही है।

सवाल यह उठता है कि जब पूरे प्रखंड के पंचायत सचिव,मुखिया राशि दे दिए हैं और तीन बाकी मे से दो देने वाले हैं तो एक अकेले सिसौड़ा पंचायत क्यों नही देना चाहता। अगर पत्र मे चूक है तो विभाग के आलाधिकारी इस पर अभी तक नया पत्र क्यों नही जारी किए।

जब संवाददाता ने इस संबंध मे बिहार  वार्ड पंचायत प्रदेश अध्यक्ष गणेश चौधरी से  बात की तो उनका कहना था कि बिहार के लगभग आधे पंचायतों मे इसी प्रकार की स्थिति है लोग राशि को लूटना चाहते हैं।जल्द ही  मै पंचायती राज मंत्री से मिल इस संबंध मे ज्ञापन दूंगा।वार्ड सदस्यों के अधिकारों का हनन कोई भी नही कर सकता।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट