कल्याण में डेढ़ दिवसीय 15,655 श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन

कल्याण : कल्याण डोंबिवली में चल रहे गणेशोत्सव में बुधवार को भगवान गणेश का विसर्जन शांतिपूर्ण माहौल में हुआ । कल देर रात तक मनपा क्षेत्र के विभिन्न विसर्जन स्थलों पर कुल 15,655 श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया।

विदित हो कि गणेशोत्सव को लेकर कल्याण डोम्बिवली शहर में काफी धूम मची हुई है इस अवसर पर डेढ़ दिवसीय गणपति का विसर्जन बुधवार को किया गया । इसमें सभी वार्डों में 3,712 शादु प्रतिमाएं और 11,943 पीओपी प्रतिमाएं विसर्जित की गईं । प्रदूषण मुक्त गणेशोत्सव की संकल्पना मनपा द्वारा क्रियान्वित की जा रही है। इसे नागरिकों द्वारा अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है ऐसा देखा गया है कि इस वर्ष के आधे दिन के श्री गणेश विसर्जन के दौरान लगभग 32% पर्यावरण पूरक श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया है।

आधे दिन के श्रीगणेश विसर्जन दिवस पर निर्माल्य मनपा एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से लगभग 18 मैंट्रिक टन का संग्रहण किया गया। श्री गणेशोत्सव मंडल ने भी कडोमपा का सहयोग कर अच्छा प्रतिसाद दिया। मनपा के माध्यम से गणेशोत्सव मंडलों से निर्माल्य एकत्र करने के लिए कल्याण में 2 डंपर (निर्माल्य रथ) और डोंबिवली में 2 डंपर की योजना बनाई गई थी। इसके माध्यम से कुल 2 मैंट्रिक टन निर्माल्य एकत्र किया गया। इसके लिए मनपा को विभिन्न संगठनों का अमूल्य सहयोग मिला।

एकत्र किए गए निर्माल्य को कल्याण के उबंर्डे बायोगैस संयंत्र में ले जाया जाएगा और उर्वरक का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाएगा। जबकि डोंबिवली के निर्माल्य को श्री गणेश मंदिर संस्थान, डोंबिवली की उर्वरक उत्पादन परियोजना के लिए दिया गया है। मनपा का कहना है कि चुकी निर्माल्य का वैज्ञानिक तरीके से उपयोग किया जा रहा है तो जल स्रोत में प्रदूषण की मात्रा भी कम होगी ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट