पूर्व लेखपाल सहित अन्य पर गरीब महिला से जमीन हड़पने का गंभीर आरोप, डीएम से न्याय की गुहार

आजमगढ़ :जनपद आजमगढ़ में एक गंभीर मामला सामने आया है, जहाँ एक गरीब महिला रामवती देवी ने जिलाधिकारी से शिकायत करते हुए आरोप लगाया है कि पूर्व लेखपाल सौरभ यादव और अन्य लोगों ने उनकी पुस्तैनी जमीन को धोखे और जबरदस्ती हड़प लिया है। 

रामवती देवी, जो मित्रसेनपुर गांव की निवासी हैं, अपने पति की 6 वर्ष पूर्व मृत्यु के बाद से ही अपने बीमार बेटे शिवप्रकाश का इलाज कराने के लिए आर्थिक तंगी से जूझ रही थीं। बेटे की जान बचाने के लिए जब उन्हें पैसे की सख्त जरूरत हुई, तो वे अपनी पुस्तैनी जमीन बेचने को मजबूर हो गईं।

इस कठिन परिस्थिति में, गांव के पूर्व लेखपाल सौरभ यादव और नरेहया के ज्ञानी जैल सिंह ने रामवती की मजबूरी का फायदा उठाया और उनकी जमीन को कम दामों में खरीदने का झांसा दिया। सौरभ यादव ने अपनी माता संगीता देवी के साथ मिलकर रामवती को 22 एयर जमीन 11 लाख रुपये में बेचने के लिए राजी किया। 

30 जुलाई 2024 को सौरभ यादव ने रामवती के खाते में 22 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए और बैनामा करने का वादा किया। इस दौरान रामवती का बेटा अस्पताल में भर्ती था, जिसके कारण उनकी सोचने-समझने की क्षमता कम थी। इसी का फायदा उठाकर सौरभ यादव और अन्य ने रामवती की पूरी 51 एयर जमीन का बैनामा करवा लिया, जबकि रामवती को इस बात की कोई जानकारी नहीं थी।

जब रामवती के बेटे की हालत में सुधार हुआ और 15 अगस्त 2024 को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया, तब जाकर रामवती को पता चला कि उनकी पूरी जमीन का बैनामा हो गया है।  रामवती ने जब विपक्षी ज्ञानी जैल सिंह और सौरभ यादव से बात की तो उन्होंने उन्हें धमकाते हुए कहा कि उन्होंने पूरी जमीन का बैनामा करा लिया है और अब उन्हें न तो पैसा देंगे और न ही जमीन वापस करेंगे।

रामवती ने अपनी व्यथा जिलाधिकारी को बताते हुए उनसे न्याय की गुहार लगाई है। उन्होंने डीएम से विपक्षीगण के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने और अपनी जमीन या पैसा वापस दिलाने का अनुरोध किया है। रामवती की इस शिकायत के बाद प्रशासन द्वारा मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट