मोथा गांव में एक ही परिवार ने 300 से अधिक लोगों को ठगा

रोहतास। जिले के काराकाट थाना क्षेत्र के मोथा गांव में एक बड़े ठगी का मामला सामने आया है।जिसमें गांव के 300 से अधिक लोग ठगे गए हैं। एक ही परिवार के 6 सदस्यों ने स्वयं सहायता समूह के नाम पर गांव के लोगों से ठगी की है। इसके साथ ही दो बैंकों के मैनेजरों पर भी इस ठगी में शामिल होने का आरोप है। ठग परिवार  फरार हो गया है।

मामला खुलने के बाद ठगी में शामिल समूह के संचालक अपने पूरे परिवार के साथ गांव से फरार हो गए हैं। ग्रामीणों के अनुसार, ठगी की रकम लाखों से करोड़ों तक हो सकती है, जबकि पुलिस के पास अभी तक केवल 15 पीड़ितों की शिकायत दर्ज हुई है। पुलिस ठगी के कुल रकम का आकलन कर रही है, लेकिन किसी व्यक्ति या परिवार से कितने की ठगी हुई, इसका कोई लिखित प्रमाण अभी नहीं मिला है।किराना दुकान से शुरू हुई थी ठगी।

गांव के शिव कुमार साह और उनके परिवार पर ठगी का आरोप है। शिव कुमार की पत्नी रमावती देवी ने गांव में स्वयं सहायता समूह का गठन कर ग्रामीणों को अपने झांसे में लिया। शिव कुमार किराना दुकान चलाते थे ।और बाद में समूह का संचालन करने लगे। इसके तहत उन्होंने लोगों को लोन देना शुरू किया। उनकी बहू नीलम देवी बिक्रमगंज में एक फाइनेंस कंपनी में कार्यरत थीं और बाद में गांव में ही एक सीएसपी (ग्राहक सेवा केंद्र) खोल लिया गया। नीलम के पति राजू साह ने इसका संचालन किया।

 आधार कार्ड और पैन कार्ड से लोन की ठगी की गई है।

आरोपी परिवार गांव के लोगों के आधार कार्ड और पैन कार्ड का इस्तेमाल कर उनके नाम पर लोन लेता था। पिछले 10 सालों से यह प्रक्रिया चल रही थी, जिसमें कुछ रकम जमा भी की जाती थी। ठगी का खुलासा तब हुआ जब बैंकों से पीड़ितों के घर लोन वसूली के नोटिस आने लगे।

 मास्टरमाइंड रमावती देवी

पीड़ित पन्ना देवी ने बताया कि उनके नाम पर पांच अलग-अलग बैंकों से लोन निकाला गया, जबकि माधुरी देवी ने ठगी की मास्टरमाइंड रमावती देवी को बताया, जो पहले से ही गांव में एक महिला समूह चला रही थीं। 

 पुलिस इसकी जांच कर रही है।काराकाट थानाध्यक्ष फूलदेव चौधरी ने बताया कि आरोपी परिवार और बैंकों के मैनेजरों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। 6 पारिवारिक सदस्यों समेत दो बैंकों के प्रबंधकों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है और वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट