अतिवृष्टि से उड़द, टमाटर और गोभी की फसल हो रही तबाह

अमानीगंज, अयोध्या ।। लगातार पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण क्षेत्र में बोयी गयी उड़द की फसल जलभराव के चलते पीली पड़कर खराब हो रही है। वही दूसरी तरफ सब्जी की खेती करने वाले किसानों के लिए यह बरसात किसी आफत से कम नहीं है गोभी और टमाटर की र्नसरी डालने वाले किसानों का कहना है कि उनकी पूरी मेहनत बेकार हो गई है और र्नसरी के सभी पैधे नष्ट हो रहे हैं। धान की अगैती फसल को भी भारी नुकसान हुआ है, अतिवृष्टि से कहीं-कहीं जलभराव से फसल डूब गई है तो कहीं कहीं फसल गिर कर खराब हो रही है। गन्ने की फसल को भी गिरने से भारी नुकसान हुआ है जगह जगह पर गन्ने की खड़ी फसल गिरकर बर्बाद हो गई है।

जनपद के प्रगतिशील किसान उमानाथ शुक्ल ने बताया कि उन्होंने दो एकड़ से अधिक क्षेत्र में उड़द की फसल बोयी थी जो पूरी तरह से पीली पड गई है और अब वह नष्ट होने के कगार पर है बरसात के कारण क्षेत्र में हजारों एकड़ जमीन पर बोयी गयी उड़द की फसल नष्ट हो रही है वही दूसरी तरफ गोभी की खेती करने वाले किसान शेर अली और टमाटर की खेती करने वाले किसान करिया ने बताया कि भारी बारिश के चलते उनकी डाली गई नर्सरी पीली पड गई है और टमाटर तथा गोभी की फसल नष्ट हो रही है ।

वही दूसरी ओर प्रगतिशील किसान उमानाथ शुक्ल ने सरकार से भारी बारिश के कारण तबाह हो रही फसलों की क्षतिपूर्ति फसल बीमा योजना से दिलाने की मांग की है उनका कहना है कि यह बारिश दैबीय आपदा के समान है और इसके कारण तबाह हो रही फसलों की क्षतिपूर्ति फसल बीमा योजना से करायी जानी चाहिए।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट