शिक्षकों की मांग को लेकर पालकों ने स्कूल में जड़ा ताला, कहा जिला शिक्षा अधिकारी के पहुंचने पर ही ओपनगा स्कूल

सरायपाली।।  सिंघोरा के मिडिल और हाईस्कूल में शिक्षक की मांग को लेकर शाला विकास समिति और पालकों ने सोमवार को ताला जड़ दिया। जानकारी मिलते ही शिक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और पालकों को समझाने की कोशिश की लेकिन कोई नहीं पहुंचा। तब कहीं जाकर तत्काल कुछ शिक्षकों की व्यवस्था की गई। इसके वाव में एक विषय शिक्षक की मांग को लेकर नियोजन जारी किया जा रहा है।

तालाबंदी के कारण बच्चों को मध्यान्ह भोजन भी नसीब नहीं हुआ। अब जिला शिक्षा अधिकारी के आने पर ही उद्घाटन की बात ग्रामीण कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में रिकॉर्ड अनुसार 4 शिक्षक पदस्थ हैं लेकिन नियमार्थू 2 शिक्षक ही बच्चों को पढ़ा रहे हैं जबकि दो शिक्षक अन्य स्थान पर पदस्थ होकर सिंघोरा मिडिल स्कूल का के नाम से ही वेतन आहरण कर रहे हैं।

इन्हीं दो शिक्षक की वजह से यहां पर किसी भी नए शिक्षक की पदस्थापना नहीं हो पा रही है। इसी तरह परिसर में स्थित हाई स्कूल में 94 बच्चों के लिए एकमात्र शिक्षक के सहारे ही बच्चों की पढ़ाई हो रही है अंग्रेजी और गणित जैसे मुख्य विषय की पढ़ाई आज असफलंत तक नहीं हो पाई है केवल स्वयं अध्ययन कर ही बच्चे पढ़ रहे हैं।

इसी वर्ष 2 शिक्षक का अन्य स्थान स्थानांतरण होने और एक शिक्षक का प्रशिक्षण में जाने के कारण 5 शिक्षक विद्यालय केवल एक शिक्षक के भरोसे आ गया है। स्थानांतरित शिक्षकों की जगह पर नए शिक्षक की व्यवस्था नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से चरमरा गई है। शाला विकास समिति के अध्यक्ष तन्मय पण्डा के साथ भारी संख्या में महिलाएं भी शिक्षक की मांग को लेकर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए खंडीकरण में शामिल हुईं।

श्री पांडा ने कहा कि यहां आस पास के 12 गांव के सैकड़ों बच्चे अध्यापन के लिए पहुंचते हैं लेकिन विषय शिक्षक की कमी के कारण बिना अध्ययन किए अभी तक तिमाही परीक्षा दी हैं। आगे की परीक्षा ठीक से दे और इसके लिए शीघ्र ही विषय शिक्षक नियुक्त करना चाहिए।

ग्रामीण जगदीश मेहेर, सौमित्री महापात्रा, पंचानन साहू, गजेन्द्र यादव, झनकराम, सुशील भोई, नित्यानंद चेरकिया, रावल भोई, प्रहलाद प्रधान आदि ने कहा कि जब तक विषय शिक्षक की व्यस्ता नहीं की जाती है तब तक पैच नहीं खोला जाएगा। पालकों ने कहा कि यदि शिक्षक शिक्षक नहीं भेज सकते हैं तो यहां पर जो पदस्थ शिक्षक हैं उन्हें भी यहां से स्थानांतरण कर दें। हम भी अपने बच्चों की तरह ही पढ़ेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी के पहुंचने पर ही ओपनगा स्कूल

आज से ही पलक स्कूल में तालाबंदी करने के लिए एकत्रित हुए। इसकी सूचना मिडिया कर्मियों और अधिकारियों को मिली। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने तुरंत नायब तहसीलदार, एबीओ श्री दीवान और बीआरसीसी भोजराज पटेल, पटवारी संघ के अध्यक्ष नारायण बारीक पालकों को मनाने पहुंचे। इसके वाव में भी बात नहीं बनी और विषय शिक्षक की मांग को लेकर व्याप्ति जारी है।

इस संबंध में सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री दीवान से पूछे जाने पर कहा कि पलक गणित एवं विज्ञान शिक्षक की मांग कर रहे हैं। विज्ञान शिक्षक की व्यवस्था कर दी गयी है। गणित शिक्षक की व्यवस्था अभी नहीं हुई है। उन्हें जल्द व्यवस्था करने के लिए आश्वास्त किया गया है, इसके वाव में वे मानने के लिए तैयार नहीं हैं। जिला शिक्षा अधिकारी के पहुंचने पर ही ग्रामीणों ने ताला खोलने की बात कही है। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट