छात्र डीएम से बोले ठंड को देखते हुए न किया जाए छुट्टी पढ़ाई होती है बाधित

जौनपुर ।। जिलाधिकरी ने प्राथमिक विद्यालय उचौरा, मुंगराबादशाहपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने कक्षा 03 के सौरभ यादव से 16 का तथा आनन्द गौतम से 12 पहाड़ा सुना। उन्होने बच्चों से पूछा कि मिड-डे-मिल मिलता है कि नही जिसपर बच्चों के द्वारा बताया कि गया कि समय से अच्छा खाना मिलता हैं। उन्होने बच्चों से अध्यापकों के समय से आने के विषय में जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने बताया कि सभी अध्यापक समय पर आते है तथा अध्यापन कार्य करते है। जिलाधिकारी ने सभी बच्चों से पूछा कि ठण्ड की वजह से छुटटी कर दी जाये, जिस पर कक्षा 03 की छात्रा दिव्या यादव ने कहा कि छुटटी न की जाये, छुटटी होने से पढ़ाई का नुकसान होता है, जिसपर जिलाधिकारी ने छात्रा को शाबासी दी। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान लालजी पाल द्वारा प्राथमिक विद्यालय उचौरा में बनवाये गये आगनबाड़ी केन्द्र को देखकर खुशी व्यक्त की तथा ग्राम प्रधान को प्रशस्ति पत्र देने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी तथा ग्राम प्रधान को विद्यालय परिसर में घास लगाने तथा बाउण्ड्रीवाल के किनारे पेड-पौधे लगाने एवं विद्यालय परिसर का सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा गांव में सफाई कर्मचारी द्वारा सफाई करने की जानकारी प्राप्त करने पर पाया कि सफाईकर्मी पूनम देवी नियुक्त है किन्तु उनके द्वारा सफाई का कार्य नही किया जाता है, उनके पति अरविन्द स्कूल में थोड़ी देर आकर सफाई करते है, गांव में कोई भी सफाई नही करता है जिसपर जिलाधिकारी ने तत्काल प्रभाव से सफाईकर्मी पूनम देवी को निलम्बित करने के निर्देश दिये तथा खण्ड विकास अधिकारी को कहा कि अगर सफाईकर्मी सफाई नही करते है तो उनका वेतन नही दिया जायेगा साथ ही उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।   
 
जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने, विकास खण्ड अधिकारी कार्यालय मुंगराबादशाहपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपस्थिति रजिस्टर का निरीक्षण करने पर पाया कि एडीओ समाज कल्याण हसंराज, एडीओ कोआपरेटिव, वरिष्ठ सहायक वीरेन्द्र बहादुर द्वारा उपस्थिति रजिस्टर पर  हस्ताक्षर किये है लेकिन अपने स्थान पर बैठे नही मिले जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक कर्मचारी कार्यालय समय में अपनी सीट पर कार्य करता हुआ मिले। आफिस के अन्दर पंचायत सचिव शीतला प्रसाद द्वारा मोटर साइकिल खड़ी करने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। मनरेगा सेल के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने पूछा कि इस वित्तीय वर्ष में कितना काम हुआ है, कितने का भुगतान हुआ, जिस पर बताया कि आज 53 गावों में कार्य चल रहा है और अभी तक इस वित्तीय वर्ष में 03.15 करोड़ रूपया खर्च हुआ है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 684 कार्यो में से 33 कार्य पूर्ण हो चुके है। पिछले वित्तीय वर्ष के तीन कार्य अभी अधुरे है। ग्राम सनेहटा में कार्य सही नही होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य को ठीक कराने को कहा। मैटेरियल में 17 लाख एवं लेबर का 02 लाख 63 हजार का भुगतान बाकी है जिसको जल्द से जल्द भुगतान करानें का निर्देश लेखा सहायक मनरेगा अमित को दिया। जिलाधिकारी ने बीडीओ पियुष कुमार सिंह को निर्देश दिया कि जो भी कार्य चल रहे है उसकी नियमित मानीटरिंग करें। 
           
जिलाधिकारी ने एडीओ समाज कल्याण हंसराज उपाध्याय द्वारा शादी अनुदान का पैसा लाभार्थियों खाते में  न भेजने पर निलम्बित करने की संस्तुति प्रेषित करने को कहा। गार्ड फाइल तैयार न होने पर नाराजगी व्यक्त किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों से फोन कर वार्ता की। उन्होने खण्ड विकास अधिकारी को विकास खण्ड कार्यालय का सौर्न्दयीकरण कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने पीएचसी मुंगराबादशाहपुर का औचक निरीक्षण किया। पजींकरण रजिस्टर पर मरीजो का मोबाइल नम्बर दर्ज न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए रजिस्टर में मोबाइल नम्बर दर्ज कराने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान मरीजों ने शिकायत की कि डाक्टर के द्वारा बाहर की दवा लिखी जाती है जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को चेतावनी दी कि बाहर कि दवा कतई न लिखी जाये। जिलाधिकारी द्वारा दवाइयों के एक्सपायरी तिथि की भी जानकारी प्राप्त की गयी। शौचालय में गन्दगी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल सफाई कराने का निर्देश दिया।
           
जिलाधिकारी ने ग्राम उचौरा का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से पूछा कि आवास, शौचालय मिला है कि नही। उन्होने ग्रामीणों से पूछा कि कोटेदार द्वारा सही से राशन वितरित किया जाता है कि नही जिसपर ग्रामीणांे द्वारा बताया कि निर्धारित मूल्य पर राशन वितरित किया जाता है। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि उचौरा गांव में पाच प्रधानमंत्री आवास तथा दो मुख्यमंत्री आवास दिये गये है, जिसमें से प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हो चुके है तथा मुख्यमंत्री आवास का निर्माण कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम निरीक्षण के दौरान थाना पवारा क्षेत्र के ग्राम अमौध के नन्द किशोर यादव ने जिलाधिकारी से शिकायत की कि उनकी जमीन पर ग्राम प्रधान द्वारा जबरन निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी मछलीशहर को निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल तहसीलदार एवं कानूनगों को मौके पर भेजकर प्रकरण की जांच करते हुए आवश्यक कार्यवाही करे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट