राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों के मेगा कैंप का आयोजन

बीकापुर, अयोध्या ।। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर  मिलेगी सभी योजनाओं का लाभ।

उक्त बात की जानकारी सीसीएल हेतु एकत्रित स्वयं सहायता समूह के मेगा कैंप में देते हुए जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह ने बताया कि आज सभी विकास खंडों में सीसीएल योग्य 75 स्वयं सहायता समूह का मेगा कैंप लगाकर बैंक लिंकेज कराया गया। जिला विकास अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि जिन समूहों का बैंक लिंकेज कराया गया है उस समूह की महिलाएं आई एस बी सेक्टर में कोई भी व्यवसाय करना चाहे तो बैंक उन्हें स्वीकृत ऋण के अंतर्गत समूह की सभी महिलाओं के समर्थन पर आवश्यक धनराशि  प्रदान करेगा।

जिला विकास अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि विकासखंड से संचालित होने वाली सभी योजनायो जैसे मनरेगा के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों पर महिला मेट ,सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान (कोटा) आबंटन समूह को प्राथमिकता के आधार पर दिला कर, गाय ,बकरी, मुर्गी पालन सैड दिला कर, ग्राम पंचायत में बनाये जा रहे सामूहिक शौचालयो के रखरखाव में प्राथमिकता के आधार पर कार्य देकर, प्राथमिक विद्यालयों के ड्रेस सिलाई का कार्य देकर, विद्यालयो  में बनाई जा रही न्यूट्री गार्डन के रखरखाव में कार्य देकर, यदि कोई समूह की महिला स्वयं न्यूट्री गार्डन बनाना चाहती है तो उसकी स्वयं की जमीन पर न्यूट्री गार्डन फ्री में बनवा कर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर लाभान्वित किया जाएगा।

जिला विकास अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत मिलने वाले बढ़ाई, कुम्हार, लोहार ,दर्जी, मोची, राजमिस्त्री के टूल किट को प्राथमिकता के आधार पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलायो को उनके परंपरागत व्यवसाय हेतु  दिलाया जाएगा ।

जिला विकास अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि विकासखंड से ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले कार्यो पर लगने वाली सी आई बी भी समूह से निर्मित ही लिया जाएगा, इसका आदेश विकास खंडों को दिया  दिया जा चुका है।

जिला विकास अधिकारी श्री सिंह के साथ स्वयं सहायता समूह के मेगा कैंप में लीड बैंक मैनेजर डी के टंडन, खंड विकास अधिकारी अमित त्रिपाठी, डी एम एम डॉ प्रदीप बर्मा एवं डी एम एम सरिता वर्मा सहित एन आर एल एम से संबंधित अन्य अधिकारी , कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट