कोविड की गाइड लाइन का अनुपालन सुनिश्चित कराने में जुटे अधिकारी

अयोध्या ।। कोरोना के दृष्टिगत दुर्गापूजा महोत्सव को लेकर पुलिस और प्रशासन भी पूरी संवेदनशीलता बरत रहा है। 

डीआइजी दीपक कुमार ने सिटी मजिस्ट्रेट सत्यप्रकाश सिंह के साथ शहर के पांच प्रमुख दुर्गा पूजा स्थलों का भ्रमण कर स्थल चयन की जानकारी ली।

केंद्रीय दुर्गापूजा समिति के प्रमुख संरक्षक विजय गुप्त सहित कई पदाधिकारी भी अधिकारियों के साथ मौजूद रहे। शहर के नाका चुंगी, मकबरा, नाका हनुमानगढ़ी, चौक व रिकाबगंज हनुमानगढ़ी के पास सार्वजनिक स्थानों पर वर्षों से दुर्गापूजा पंडाल सज रहा है। इस बार सार्वजनिक स्थानों पर पंडाल लगाने की पाबंदी है। इन पांच स्थानों पर प्रतिमा स्थापना स्थल को लेकर थोड़ा दिक्कत थी। डीआईजी और सिटी मजिस्ट्रेट ने आयोजकों से मिलकर उन्हें शासन की गाइडलाइन से अवगत कराया और उसी के मुताबिक स्थल चयन करने के लिए कहा। आयोजकों ने भी सहयोगात्मक रुख अपनाते हुए स्थल को परिवर्तित किया। डीआईजी ने कहाकि भीड़ से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। इसलिए शासन के निर्देशों का पालन अवश्य होना चाहिए। केंद्रीय दुर्गापूजा समिति के प्रमुख संरक्षक ने कहाकि पूजन के लिए तीन फीट ऊंची मूर्तियां ही स्थापित की जा रही हैं।

कोरोना के खतरे को देखते हुए दुर्गापूजा समितियां भी एहतियाती कदम उठा रही हैं। सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिमा स्थापित करने के बजाय घरों में प्रतिमा स्थापना को अधिक महत्व दिया जा रहा है। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहाकि अभी तक 24 आवेदन पत्र ही सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पहुंचे हैं। कोरोना की गाइडलाइन के तहत मानक पूरा करने के बाद ही इन्हें स्वीकृति देने पर विचार किया जाएगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट