सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता से हो निस्तारण - अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला

मिल्कीपुर, अयोध्या ।। शासन के मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान तहसील दिवस में आये हर फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाए और समय सीमा के अन्तर्गत उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर-उधर अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े। शिकायतों के निस्तारण के गुणवत्ता की जॉच की जायेगी। यदि निस्तारण में फर्जी वाड़ा मिला तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

उक्त विचार तहसील मिल्कीपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व  गोरे लाल शुक्ला ने व्यक्त किया। समाधान दिवस/तहसील दिवस में एवं जनता दर्शन में आयी आई0जी0आर0एस0 शिकायतों को गम्भीरता से सम्बन्धित विभागीय अधिकारी समय सीमा के अर्न्तगत उनका निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण ढंग से किया जाए। अपरजिलाधिकारी ने पुलिस व राजस्व व अन्य  विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में आने वाले फरियादियों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण मौके पर जाकर किया जाए। राजस्व निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्रो में टीम बनाकर प्राप्त शिकायतो का निस्तारण पुलिस के सहयोग से करें और इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। उन्होने सभी लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देश दिया कि सरकारी जमीनों में किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न होने पाये इसका ध्यान रखा जाय, यदि किसी भी क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण की शिकायत मिली तो सम्बन्धित क्षेत्र के लेखपाल/राजस्व निरीक्षक के विरूद्ध कार्यवायी सुनिश्चित की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में हालांकि  संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन में कोविड-19 की गाइडलाइन का कोई अनुपालन नहीं दिखा यहां तक की समाधान दिवस सभागार मैं विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा तक मास्क नहीं लगाया जा सका  पुलिस से सम्बन्धित फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनकर उनके निराकरण हेतु थानाध्यक्षों को निर्देश दिया। उन्होने कहा कि महिलाओं की जनशिकायतों को गम्भीरता से सुने तथा उनका गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें। यदि जिले में किसी भी थाना क्षेत्र से कोई भी फरियादी द्वारा किसी भी थानाध्यक्ष की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने की शिकायत मिली तो निश्चित ही सम्बन्धित थानाध्यक्ष के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद के अन्य तहसीलों में भी सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें  उपजिलाधिकारी उपस्थित रहे।

सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस मिल्कीपुर में कुल 73 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें से मौके पर ही 02शिकायतों का निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया।तहसील दिवस में ।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मिल्कीपुर , दिग्विजय प्रताप सिंह तहसीलदार पल्लवी सिंह नायब तहसीलदार श्वेताभ सिंह थानाध्यक्ष खंडासा नीरज सिंह इनायत नगर की यस आई प्रदीप कुमार सिंह कुमारगंज थाना की कार्यवाहक दिनेश कुमार सिंह खंड विकास अधिकारी मिल्कीपुर मनीष मोरिया एसडीओ विद्युत कुमारगंज संतोष कुमार वन क्षेत्राधिकारी कुमारगंज पीयूष मोहन श्रीवास्तव वन विभाग के तथा सभी विभाग के  विभागाध्यक्ष अध्यक्ष उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे राजस्व निरीक्षक, लेखपाल एवं फरियादीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट