मुख्यमन्त्री योगी का अयोध्या के मठ-मन्दिरों को बड़ा तोहफा, नहीं लिया जाएगा किसी तरह का टैक्स

अयोध्या ।। प्रदेश की दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद पहली बार अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला का दर्शन-पूजन किया। इसके बाद विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने मठ-मंदिरों व धर्मशालाओं को सभी तरह के करों से राहत देने का ऐलान कर दिया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया कि अयोध्या में अच्छी से अच्छी सड़कों का निर्माण किया जाए। हालांकि विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान वह कुछ कार्यों की गति से असंतुष्ट भी दिखे।

सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में तकरीबन दो घंटे तक रहे। सबसे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ी में जाकर दर्शन पूजन किया। इसके बाद जन्मभूमि पहुंचकर रामलला से आशीर्वाद लिया। रामकथा संग्रहालय में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने मठ, मंदिरों, धर्मशालाओं व धमार्थ से जुड़ी संस्थाओं को गृहकर, जलकर में छूट देने की घोषणा की। इसके लिए उन्होंने मेयर ऋषिकेश उपाध्याय व अन्य उपस्थित अधिकारियों से प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि रामनवमी मेले के दौरान शासन प्रशासन का कोई भी अधिकारी व वीआईपी अष्टमी और नवमी को अयोध्या का भ्रमण न करे। यदि करेंगे तो उन्हे सामान्य व्यवस्था ही प्रदान की जाय। उन्होंने नव संवत वर्ष की बधाई भी दी। राम नवमी की तैयारी की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण प्रारम्भ हो गया है। रामनवमी मेले के दौरान अयोध्या को ऐसा मनमोहक बनाएं कि श्रद्धालुओंको अयोध्या प्रवेश करते ही उन्हें पूरा वातावरण राममय लगे।

उन्होंने चुनाव के पहले बनी विकास योजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिले की सड़कों और गलियों के निर्माण को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए। रामनवमी मेले को लेकर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की हर सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। किसी मार्ग को बंद न किया जाये। साथ ही मेले के दौरान अनवरत विघुत व जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। सायंकाल सरयू की आरती भव्यता से हो। बैठक से पहले उन्होंने मंदिर निर्माण की प्रगति का भी जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने श्री भक्तमाल के पीठाधीश्वर कौशल किशोर व श्रीराम जन्मभूमि सेवा न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास से मुलाकात की। इस दौरान मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, विधायकगण वेद प्रकाश गुप्ता, अमित सिंह चौहान, रामचन्द्र यादव, मण्डलायुक्त नवदीप रिनवा, पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट