भिवंडी पालिका प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मानिर्भर निधि (पीएम स्वानिधि) योजना लागू करेगा --प्रशासक व आयुक्त विजय कुमार म्हसाल

भिवंडी।। कोव्हिड काल के कारण लगे कर्फ्यू के दौरान बर्बाद हुए रेहड़ी-पटरी / ठेला मालिकों/ फेरीवालों को फिर से व्यवसाय शुरू करने व उन्हें पटरी पर लाने के लिए पालिका की ओर से विशेष ऋण योजना शुरू किया गया है। इसके लिए पालिका मुख्यालय में आयुक्त व प्रशासक विजय कुमार म्हसाल ने एक विशेष बैठक बुलाई और बैठक के दरमियान भिवंडी के सभी रेहड़ी-पटरी / ठेला मालिकों/ फेरीवालों को फिर से व्यवसाय शुरू करने के लिए आह्वान किया।

गौरतलब हो कि पालिका मुख्यालय में आयुक्त विजय कुमार म्हसाल के नेतृत्व में शुक्रवार को एक विशेष बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में आयुक्त ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक विशेष माइक्रो क्रेडिट सुविधा योजना लागू करने का निर्णय लिया है। जिसमें प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर्स को पुनः व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 हजार रूपये ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना व्यवसाय करने वाले सभी रेहड़ी-पटरी वालों पर लागू होगी। शहरी पथ विक्रेता एक वर्ष की चुकौती सहायता के साथ 10,000 रूपये तक कार्यशील पूंजी ऋण लेने और प्रति माह किश्तों में इसे चुकाने के पात्र होंगे। स्ट्रीट वेंडर उक्त ऋण निर्धारित अवधि के भीतर या उससे पहले चुकौती करते है तो वो अगली बार 20,000 रूपये पूंजी ऋण के लिए पात्र होंगे। ब्याज दरें बैंकों की मौजूदा ब्याज दरों के साथ-साथ भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार लागू होंगी। योजना के तहत ऋण लेने वाले स्ट्रीट वेंडर निर्धारित अवधि के भीतर ऋण चुकाने पर 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी के पात्र होंगे। ब्याज सब्सिडी की राशि आवेदक के खाते में तिमाही जमा की जाएगी। उक्त योजना में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल माध्यम से लेन-देन करने वाले विक्रेताओं को सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार विशेष ऋण शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में आधार कार्ड, बैंक पासबुक और बाजार शुल्क रसीद आदि दस्तावेजों के साथ प्रभाग समिति निकाय यानी प्रभाग समिति क्रमांक एक के गायत्रीनगर हनुमान मंदिर के पास जमीर शेख व आंनद होटल के सामने आयशा होटल के नजदीक मिनाथ मोरे से संपर्क किया जा सकता है। इसी तरह प्रभाग समिति क्रमांक दो अंर्तगत केजीएन चौक गैबीनगर में सर्वेश चव्हाण तथा कल्याण रोड़ लकड़ा मार्केट में हरीश चंद्र, प्रभाग समिति क्रमांक तीन अंर्तगत पदमानगर पुलिस चौकी के नजदीक प्रवीण जाधव, गणेश मंदिर कामत घर परिसर में नारायण पाटिल प्रभाग समिति क्रमांक चार अंर्तगत भंडारी कंपाउड में यज्ञिक सुर्वे, दिवान शाह दरगाह से राकेश सालवे और प्रभाग समिति क्रमांक पांच अंर्तगत तीन बत्ती मार्केट में हर्षल कुंदन जाधव और मस्तीन शेख से एक व दो नवंबर 2022 को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। उक्त दोनों दिन निश्चित जगह पर उक्त पालिका कर्मचारियों द्वारा शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें भारी संख्या में रेहड़ी-पटरी वाले/ ठेले वाले/ फेरीवाले पहुँच कर लाभ लेने की अपील पालिका के प्रशासक एवं आयुक्त ने किया है। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट