समापन समारोह में दिखा संस्कृति,कला- संगीत,भक्ति ,आस्था और ज्ञान का अनोखा समन्वय

प्रतिभागी कलाकारों को दिए गए प्रशस्ति पत्र


जौनपुर सुईथाकला। विकासखंड क्षेत्र के अमारी गांव में भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय द्वारा सर्वांगीण विकास सेवा अकादमी के सौजन्य से प्रायोजित तीन दिवसीय अवधी लोक रंग महोत्सव कार्यक्रम का समापन 13 दिसंबर को हुआ। समापन समारोह कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में संस्कृति कला और संगीत का अद्भुत संगम देखने को मिला। समापन समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संतोष कुमार मिश्रा ने कहा कि यह कार्यक्रम तभी सार्थक होगा जब हम सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा प्रस्तुत की गई समाजोपयोगी बातों को आत्मसात करेंगे।अपने वक्तव्य में उन्होंने बताया कि सामाजिक कुरीतियों सामाजिक मतभेदों और सामाजिक विघटन जैसी समस्याओं को दूर करना आज के समय में सबसे बड़ी चुनौती है जिसके लिए सरकार तरह-तरह के लोक कल्याणकारी कार्यक्रम संचालित कर रही है जिसका सकारात्मक प्रभाव समाज पर देखने को मिल रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दया शंकर पांडेय ने कलाकारों की शानदार प्रस्तुति तथा जनप्रतिनिधियों पत्रकारों और क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों के प्रति हार्दिक आभार जताया क्षेत्र के लोगों द्वारा कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने में महत्वपूर्ण योगदान और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए साधुवाद दिया। आभार एवं धन्यवाद ज्ञापन सचिव इंदु प्रकाश मिश्रा ने किया। अतिथियों द्वारा कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले कलाकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। लोकगीत कार पवन शर्मा प्रीत ने लोकगीत के माध्यम से दहेज जैसी कुप्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए आम जनमानस को जागरूक किया। गौरव पांडेय द्वारा तेरी मिट्टी में मिल जावां गीत पर सुंदर नृत्य की प्रस्तुति से उपस्थित दर्शक देश प्रेम की भावना से भर उठे। खुशी और मौसमी द्वारा प्रस्तुत किए गए शानदार नृत्य से दर्शक झूम उठे।

संकल्प सेवा समिति अमेठी द्वारा नाटक के शानदार मंचन कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया वहीं स्वच्छता के अभाव में संक्रमण से उत्पन्न बीमारियों टाइफाइड, मलेरिया,हैजा आदि के प्रति समाज को जागरूकता का संदेश दिया गया। समारोह में मौजूद नागरिकों को स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखने और पॉलिथीन के न प्रयोग करने के लिए शपथ दिलाई गई।बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के द्वारा बेटे और बेटियों में भेदभाव न करने और समान रूप से शिक्षित करने, भ्रूण हत्या जैसी कलुषित मानसिकता से ऊपर उठकर इन्हें समाज से समाप्त करने, पुत्र और पुत्रियों को एक समान अधिकार देने के प्रति संदेश दिया गया।आम जनमानस द्वारा आयोजित कार्यक्रम की जमकर सराहना की जा रही है।कार्यक्रम का संचालन इंदू कुमार पाल ने किया। मौके पर बृजेश पांडेय, इंद्रमणि पांडेय, ओमप्रकाश पांडेय, छेदीलाल गौड़,  अच्युतानंद पांडे, गजराज वर्माा, दरोगा सिंह,अवधेश राय, रामजीत मौर्या आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट