सुईथाकला विकासखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों एवं संस्थानों में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस का पावन पर्व

लोकतंत्र का अस्तित्व संविधान पर ही निर्भर; ब्लॉक प्रमुख

श्रेष्ठ नागरिकों से ही होता है स्वस्थ लोकतंत्र का निर्माण डॉ: उमेश चंद्र तिवारी


बिना संविधान के नहीं चलता है देश: खंड विकास अधिकारी


सुईथाकला।ब्लॉक मुख्यालय पर 74 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ब्लॉक प्रमुख विद्या तिवारी ने परिसर में स्थित अमर शहीद स्तंभ पर माल्यार्पण करते हुए ध्वजारोहण किया । ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि देश में स्वस्थ लोकतंत्र का अस्तित्व संविधान के कारण है।देश के हर नागरिक को समान अधिकार मिले हैं जिससे हर कोई समाज में सम्मान पूर्वक रह रहा है । प्रमुख प्रतिनिधि डॉ उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी ने पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों के त्याग और बलिदान को नमन किया। उन्होंने कहा कि लाखों लोगों के बलिदान के बाद देश को आजादी मिली । देश के नागरिकों को संविधान द्वारा आजादी मिली हुई है जिससे उनके अधिकारों की रक्षा होती है । खंड विकास अधिकारी सर्वेश मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि आज के ही दिन हमें पूर्ण रूप से आजादी मिली क्योंकि बिना संविधान और कानून के देश नहीं चलता ।मौके पर समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे ।

स्थित ब्लॉक संसाधन केंद्र पर 74 वें गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार वैश्य ने ध्वजारोहण कर शहीदों को शत शत नमन किया। उन्होंने कहा कि देश को मां भारती के अनगिनत वीर सपूतों की कुर्बानी के पश्चात देश को आजादी मिली।खंड शिक्षाधिकारी ने कहा कि गणतंत्र दिवस हमें हमारे अधिकारों की याद दिलाता है। उपस्थित शिक्षकों को अपने संबोधन में बताया कि देश के हर नागरिक के मौलिक और नीति निर्देशक तत्व की रक्षा संविधान करता है। बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर के योगदान को याद किया। मौके पर त्रिवेणी प्रसाद बिंद पंकज सिंह संजय सिंह सुभाष सिंह प्रवीण दिलीप आदि उपस्थित रहे। 


गरीबों को भी मिले एक समान शिक्षा का अधिकार: डॉ सूर्यभान यादव

सुईथाकला। विकासखंड क्षेत्र के बाबा द्वारिकादास हरि महाविद्यालय में 74 वाँ गणतंत्र दिवस छात्र छात्राओं ने धूमधाम एवं उत्साह पूर्वक मनाया। प्रबंधक एवं वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉ सूर्यभान यादव व अध्यक्ष संत प्रकाश दास जी महाराज ने ध्वजारोहण कर देश के अमर सपूतों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया। प्रबंधक ने छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी युवा पीढ़ियों को अपने मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित होकर अत्यंत मजबूती के साथ लड़ाई लड़ने के लिए तत्पर होना चाहिए। सरकार द्वारा गरीबों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में तथा धनाढ्य वर्ग एवं अधिकारियों के बच्चों को कॉन्वेंट स्कूलों में शिक्षा की गलत नीतियों पर प्रबंधक ने सवाल उठाए।उन्होंने कहा कि गरीबों के बच्चों के हित को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट को स्वतः इस मामले में संज्ञान लेना चाहिए।उन्होंने कहा कि अपने मौलिक अधिकारों के हनन की स्थिति में सभी लोगों को एकजुट होकर आज के ही दिन शपथ लेना होगा ताकि संविधान द्वारा प्रदत संवैधानिक अधिकार सभी नागरिकों को समान रूप से प्राप्त हों। अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें अपने संवैधानिक अधिकारों को प्राप्त करने के लिए सामने आना होगा। मौके पर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व कार्यक्रम समन्वयक प्रो.राकेश कुमार यादव, उप प्रबंधक लवकुश मौर्या, सुभाष चंद्र यादव बड़े बाबू पीडब्ल्यूडी, लाल साहब यादव ठेकेदार, डीके भाई, सिंह यादव प्राचार्य, बाल संरचना संस्थान इ. कॉलेज लालापुर के प्रधानाचार्य संतोष कुमार पांडेय व प्रधानाध्यापक रणविजय सिंह सहित शिक्षक गण तथा अन्य आगंतुक उपस्थित रहे।
 

कंपोजिट विद्यालय अशोकपुर कला में  धूमधाम से मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जौनपुर के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष व प्रधानाध्यापक सतीश सिंह ने भारत माता के अमर सपूतों द्वारा राष्ट्र को स्वतंत्र कराने में योगदान को याद किया।उन्होंने बताया कि यह राष्ट्रीय पर्व मनाना तभी सार्थक होगा जब हम संवैधानिक मूल्यों एवं अधिकारों को अपने जीवन में लागू करेंगे । उन्होंने कहा कि यदि संविधान न होता तो देश के नागरिकों का भी कोई अस्तित्व न होता।इस अवसर पर कौशल प्रजापति, राजाराम व जितेंद्र सिंह उपस्थित रहे। 

इसी क्रम में एसवीडी गुरुकुल महाविद्यालय ऊंचगांव में 74 वे गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पावन पर्व पर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि व प्रबंधक डॉ उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी ने ध्वजारोहण कर शहीदो के बलिदान को याद किया। प्रबंधक ने कहा कि गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगा कर बनाया गया संविधान लागू किया गया था और हमारे देश भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक रमापति दुबे, उदय नारायण प्रताप सिंह, अजय पांडेय, शैलेंद्र सहित समस्त शिक्षक मौजूद रहे। 


इसी क्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय कम्मरपुर में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राम बुझारत सिंह इंटरमीडिएट कॉलेज गैरवाह के सेवानिवृत्त शिक्षक रामदयाल सिंह ने झंडा फहराया। श्री सिंह ने कहा कि देश हजारों देशभक्तों के बलिदान के बाद अंग्रेजों की दासता (अंग्रेजों के शासन) से मुक्त हुआ था। इसके बाद 26 जनवरी 1950 को अपने देश में भारतीय साशन और कानून व्यवस्था लागू हुई। गांधी स्मारक पीजी कॉलेज के भूगोल के पूर्व विभागाधक्ष विजय बहादुर सिंह ने देश के अमर सेनानियों द्वारा दिए गए योगदान के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत देश में हर क्षेत्र में चौमुखी विकास किया है। प्रधान प्रतिनिधि प्रवीण सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश का हर नागरिक अमर शहीदों के त्याग और बलिदान का ऋणी है। अध्यक्षता गया प्रसाद सिंह ने किया। प्रधानाध्यापक सुशील कुमार सिंह ने उपस्थित अतिथियों एवं आगंतुकों के प्रति आभार जताया। छात्रों ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसकी सराहना लोगों ने जमकर की। 



इसी क्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय ऊंचगांव में गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम की मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख विद्या तिवारी ने झंडारोहण कर देश के स्वाधीनता आंदोलन में प्राणों की बाजी लगाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को नमन किया। प्रधानाध्यापक राम प्यारे ने छात्रों को बताया कि 26 जनवरी के दिन ही हमारे देश का संविधान लागू हुआ था. ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि एवं शिक्षाविद डॉ उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी ने कहा कि 1950 के संविधान के साथ, देश को आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य के रूप में जाना गया. स्वतंत्रता प्राप्त करने के दो साल बाद, इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. मौके पर समस्त शिक्षक एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

इसी क्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुमदुमा के प्रधानाध्यापक डॉ राकेश चंद्र तिवारी ने नेताजी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बलिदानी महापुरुषों के तप- त्याग, बलिदान और क्रांतिकारी विचारधारा ने ही देश को आजादी दिलाई। प्रधानाध्यापक ने छात्र छात्राओं को बताया कि संविधान ने सबको एक समान अधिकार दिया है जिसमें कोई भी व्यक्ति ऊंचा नीचा नहीं है। सभी जातियों और धर्मों के लोग एक समान हैं। मौके पर प्रधान प्रतिनिधि पिंटू सिंह,डॉo ए पी पांडेय, तुलसीराम तिवारी, बंसराज सहित सभी शिक्षक व क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

इसी क्रम में बाल संरचना संस्थान इंटरमीडिएट कॉलेज लालापुर में 74 वें गणतंत्र दिवस पर झंडा रोहन के पश्चात छात्र छात्राओं ने विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किया। प्रधानाचार्य संतोष कुमार पांडेय ने स्वतंत्रता प्राप्ति से लेकर देश में संविधान लागू होने के संबंध में छात्रों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि देश में अमन चैन से हर नागरिक स्वतंत्रता पूर्वक रह रहा है। उन्होंने कहा कि मनुष्य की हर प्रकार की स्वतंत्रता की रक्षा का प्रावधान संविधान में निहित है। जब कोई हमारे अधिकारों का हनन करता है तो कानून उसे सजा देता है। प्रधानाध्यापक रणविजय सिंह ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि हमारा संविधान सभी नागरिकों के हितों की रक्षा करता है। मौके पर समस्त शिक्षक गण मौजूद रहे। 

इसी क्रम में बाबा महाबल दास इं.कॉ. बड़ौना पानी टंकी के प्रबंधक संत प्रकाश दास जी महाराज ने ध्वजारोहण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत शिक्षा स्वास्थ्य रक्षा अंतरिक्ष और विज्ञान के क्षेत्र में अपना अलग कीर्तिमान स्थापित कर चुका है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस मनाने का उद्देश्य राष्ट्र के प्रति अपने नैतिक कर्तव्यों को याद करना है जिसके उत्तरदायित्व का निर्वहन हमें करना चाहिए। प्रधानाचार्य राकेश यादव ने छात्रों को बताया कि हमें महापुरुषों के बलिदानों की कद्र करनी चाहिए। विद्यालय के छात्र छात्राओं ने दहेज प्रथा पर शानदार कार्यक्रम का मंचन किया। दहेज से प्रेरित शादियों से होने वाले दुष्परिणाम ने लोगों के अंतर्मन को झकझोर दिया। कार्यक्रम का संचालन संतोष कुमार यादव ने किया। इस अवसर पर उप प्रबंधक राम नारायण यादव, अमर बहादुर यादव, पूर्व प्रधान रमाशंकर यादव, राजपति यादव, कोमल यादव, अखिलेश यादव,रामजस यादव आदर्श तिवारी राकेश गुप्ता, अरविंद यादव आदि मौजूद रहे । 

इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय अशोकपुर खुर्द के प्रधानाध्यापक व उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ सुईथाकला के ब्लॉक अध्यक्ष सुधाकर सिंह ने देश की आन की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश विश्व की महा शक्तियों में गिना जाता है जिसके पीछे प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों के त्याग, बलिदान और उनकी शौर्य गाथा छिपी हुई है। देश उनके योगदान को कभी नहीं भूलेगा।अध्यक्षता राम अजोर ने किया।इस अवसर पर प्रधान दयाराम यादव रामखेलावन वर्मा एवं समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।  

इसी क्रम में गणतंत्र दिवस के पावन पर्व के अवसर पर कंपोजिट विद्यालय डीह अशरफाबाद में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में झंडारोहण करते हुए पूर्व प्रधानाध्यापक जानकी प्रसाद वर्मा ने शहीदों द्वारा देश को आजादी दिलाने में योगदान के बारे में छात्र छात्राओं को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि अनेकता में एकता वाला भारत देश संविधान की बदौलत चल रहा है। प्रधानाध्यापक एवं पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री दुष्यंत मिश्रा ने कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य नागरिकों एवं अतिथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। ग्राम प्रधान अरुण कुमार सिंह के सौजन्य से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ग्राम प्रधान ने कहा कि भाषा धर्म क्षेत्र विभिन्न संप्रदायों के लोग देश में मिलजुलकर आपसी भाईचारे की भावना से रहते हैं । उन्होंने कहा कि ऐसा संविधान के कारण संभव है। संचालन कक्षा 7 के छात्र वेदांत सिंह ने किया।

इसी क्रम में रघुपति चिल्ड्रन एकेडमी पलिया में गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय त्यौहार छात्र-छात्राओं द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तिलक स्मा.इं.कॉ. के जीव विज्ञान प्रवक्ता ठाकुर प्रसाद तिवारी ने छात्रों को बताया कि 26 जनवरी, 1950 को संविधान लागू होने के साथ ही भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित किया गया था। यही वजह है कि हर साल इस खास दिन की याद में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। उन्होंने छात्रों के चारित्रिक विकास पर बल दिया। प्रबंधक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि लाहौर अधिवेशन में 1929 में पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सर्वप्रथम कांग्रेस के मंच से पूर्ण स्वराज्य की मांग की थी। प्रधानाध्यापिका मधुलिका सिंह ने उपस्थित अतिथियों एवं शिक्षकों सहित आगंतुकों के प्रति आभार जताया।अध्यक्षता डॉ दिनेश प्रताप सिंह व संचालन अखिलेश सिंह अधिवक्ता ने किया । इस अवसर पर छोटे लाल गौतम प्रधान सुरेंद्र सिंह अनिल सिंह सुभाष पांडेय व समस्त शिक्षक मौजूद थे ।

इसी क्रम में तिलक स्मारक इं.का.अमावा खुर्द में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शारदा प्रसाद पाठक ने कहा कि अनुशासन, कार्यों के प्रति लगन एवं अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ रहने वाला व्यक्ति ही अपने जीवन में सफल हो सकता है । विशिष्ट अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डॉ उमेश चंद्र तिवारी गुरु जी ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को जब हमारा देश स्वतंत्र हुआ और 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ तभी से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। प्रबंधक सुरेंद्र बहादुर सिंह ने उपस्थित शिक्षकों एवं मंचासीन अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रधानाचार्य दिनेश कुमार यादव ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कृतज्ञता ज्ञापित की। अध्यक्षता महेंद्र प्रताप सिंह अधिवक्ता व संचालन ठाकुर प्रसाद तिवारी ने किया। मौके पर समस्त शिक्षक एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

इसी क्रम में प्रा.वि.पूरासम्मल शाह के प्रधानाध्यापक अजय मिश्रा ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडा फहराया। प्रधानाध्यापक ने गणतंत्र दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके दर्शकों का मन मोह लिया। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आरके भारत गैस के प्रोपराइटर राज भूषण, प्रधान प्रतिनिधि यासीन खान बाबा प्रबंध समिति के अध्यक्ष मईफ खान, मो.सरफराज सहित सभी अध्यापक मौजूद रहे।


 




इसी क्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुईथाकला में ग्राम प्रधान अनिल दुबे ने ध्वजारोहण किया। ग्राम प्रधान ने छात्र-छात्राओं को अपने संबोधन में कहा कि हमारा देश 26 जनवरी 1950 को पूरी तरह से स्वाधीनता की प्राप्ति हुई क्योंकि इससे पहले हमारे देश का कोई लिखित संविधान नहीं था। प्रधानाध्यापक व उ. प्र. प्रा. शि. संघ के जिला मंत्री पारसनाथ यादव ने देश के स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए छात्र छात्राओं को बताया कि सैकड़ों वर्षो की गुलामी के बाद देश को आजादी मिली। मौके पर धर्मेंद्र कुमार, अनिल कुमार, अरविंद कुमार, रागिनी सिंह ,अंकित कुमार आदि उपस्थित थे। 

इसी क्रम में ब्लॉक मुख्यालय के निकट स्थित श्रीमती समला देवी जनकल्याण इ. कॉलेज रुधौली की प्रबंधक समला देवी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। संवैधानिक मूल्यों का जिक्र करते हुए प्रबंधक ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने संपूर्ण समाज को शिक्षित करने और देश के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से संविधान लिखा। प्रधानाचार्य राम आशीष वर्मा ने छात्रों को गणतंत्र दिवस के विषय में विचार साझा करते हुए कहा कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन पूरे देश में संविधान लागू किया गया है। इस अवसर पर समस्त शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। 

कंपोजिट विद्यालय बसौली में गणतंत्र दिवस छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने धूमधाम से मनाया। प्रधानाध्यापिका ऊषा सिंह ने ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी तभी बरकरार रहेगी जब देश का हर नागरिक किसी के अधिकारों का हनन नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि संविधान ही राष्ट्र के समस्त नागरिकों को एक समान अधिकार देता है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि धर्मेंद्र कुमार बिंद ने कहा कि यह राष्ट्रीय पावन पर्व देश की एकता और अखंडता का प्रतीक है । हमें इसको बनाए रखने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। इंद्रसेन तिवारी ने उपस्थित शिक्षकों व क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों के प्रति आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। मौके पर  अंजनी कुमार सिंह ,इन्द्रसेन तिवारी, वीरेंद्र प्रताप तिवारी, राज कुमार ,अमरजीत यादव ,राजेश कुमार श्रीवास्तव, राकेश कुमार, ममता ,दिव्यांका, शारदा देवी, विंदुमती सिंह  आदि उपस्थित रहे।



 
इसी क्रम में कंपोजिट विद्यालय रामनगर के प्रभारी प्रधानाध्यापक देवेंद्र कुमार सिंह ने छात्र -छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि देश में लोकतंत्र का अस्तित्व संविधान के कारण संभव है। उन्होंने कहा कि संविधान से बढ़कर कुछ भी नहीं है। इस अवसर पर एसएमसी अध्यक्ष शिवदीप पांडेय ग्राम प्रधान मुन्नी देवी अखिलेश सिंह सहित समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट