सावन मेले को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां की पूरी, तीन अस्पतालों में 40 बेड आरक्षित

अयोध्या ।। रामनगरी में होने वाले सावन मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है।अयोध्या में आने वाले वाहनों के लिए विशेष प्लान तैयार किया गया है।

पहले सोमवार के लिए अलग अलग मार्गों के लिए प्रशासन ने डायवर्जन तय किया है।वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दिया है। इसके लिए जिले के तीन अस्पतालों में 40 बेड आरक्षित किए जा रहे हैं।साथ ही विभिन्न स्थानों पर 17 उपचार केंद्र भी बनाए जाएंगे।इसे संचालित करने के लिए मंडल के अन्य जिलों से भी चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की मांग की गई है।

आगामी दस जुलाई से सावन झूला मेले में रामनगरी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है।श्रावण के प्रत्येक सोमवार पर भी नागेश्वरनाथ, क्षीरेश्वर नाथ आदि प्रमुख मंदिरों में भी श्रद्धालुओं का तांता रहेगा। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सीय सेवाएं मुहैया कराने के लिए समस्त प्रबंध किए जा रहे हैं।

चिकित्सालय में दस-दस बेड आरक्षित ...

राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज दर्शननगर में बीस,जिला अस्पताल व राजकीय श्रीराम चिकित्सालय में दस-दस बेड आरक्षित किए जा रहे हैं।मेला क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर 17 उपचार केंद्र बनाए जाएंगे, जहां चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। इसके लिए मंडल के अन्य चार जिले से आठ-आठ चिकित्सक, फार्मासिस्ट व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की मांग की गई है। जबकि,निदेशालय से बारह एंबुलेंस भी मांगी गई हैं,जो अलग-अलग स्थानों पर खड़ी रहेंगी।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राममणि शुक्ला के अनुसार कांवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली सभी सीएचसी को अलर्ट किया गया है।वहां हर क्षण चिकित्सक व पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।प्रत्येक सोमवार को नागेश्वरनाथ मंदिर पर दो मेडिकल टीम मुस्तैद रहेगी।


मद्देनजर विभिन्न जिले के अयोध्या ...

प्रसिद्व सावन झूला मेला व अन्य खास पर्व के मद्देनजर विभिन्न जिले के अयोध्या की तरफ आने वाले सभी प्रकार के वाहनों की सुविधा के लिए यातायात पुलिस ने रूट डायवर्जन का खाका तैयार किया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट