उजड़ी गृहस्थी देख फूट-फूटकर रो पड़ी शैलकुमारी, लगाया ग्राम प्रधान समर्थकों पर लूटपाट व आगजनी का आरोप

मिल्कीपुर, अयोध्या ।। थाना कोतवाली इनायतनगर क्षेत्र अन्तर्गत गांव हल्ले द्वारिकापुर में ग्राम प्रधान देवशरण यादव की हत्या के बाद उनके समर्थकों द्वारा किए गए उपद्रव से तहस-नहस हुई गृहस्थी देख अखिल भारतीय चाणक्य परिषद के संरक्षक कृपानिधान तिवारी व परिषद टीम साथ आयी शैलकुमारी फूट-फूट कर रो पड़ी ।

मौके का आलम यह है कि घटना के पांचवें दिन भी शैलकुमारी के घर से आग के गुबार निकल रहे हैं । पीड़ित महिला ने २४ जून के दिन हुई घटना का सिलसिलेवार बयान किया ।
शैलकुमारी ने बताया कि घटना के दिन शाम को उनका भतीजा गौरव दौड़ लगाने निकला था जिसे मृतक ग्राम प्रधान का दामाद दीपक यादव और उनके समर्थक गौतम यादव जमीनी रंजिश को लेकर मारने पीटने लगे । गुहार सुनकर गौरव के दादा ईश्वरदत्त मिश्र दौड़े और देवशरण यादव को रोकते हुए एक लाठी मारा फिर प्रधान व उनके समर्थकों ने तमंचा निकाल लिया, उसके बाद गौरव को लेकर ईश्वरदत्त भाग गये । मारपीट की सूचना पाकर प्रधान समर्थक एकत्रित होकर ईश्वरदत्त के घर जाकर परिवार पर हमला बोल दिये । गोहार के बाद भगदड़ मच गई और उसके कुछ देर बाद पता चला कि अज्ञात बाइक सवारों ने ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या कर दी । बाद में आक्रोशित प्रधान समर्थकों ने गांव के छः घरों में जमकर लूटपाट करने के बाद पेट्रोल डालकर जला दिया ।
शैलकुमारी ने आगे बताया कि इस घटना में मेरी बेटी कंचन लता के विवाह की तैयारी में रखी एक लाख रुपए की नकदी व आभूषण  लूट लिये गये । उनके ससुर हरिभान दत्त मिश्र के घर में रखे जेवर, डेढ़ लाख रुपए और बक्से में रखे कीमती सामान गायब हैं । इसी तरह रमेश, महेश और रमाकांत के घरों में भी लूटपाट की गई है । इसी के साथ दो ट्रैक्टर, आधा दर्जन मोटरसाइकिल व कई सायकिलों सहित पूरी गृहस्थी जलकर खाक हो गई है ।

गांव पहुंचे चाणक्य परिषद के संरक्षक कृपानिधान तिवारी ने पीड़िता के परिवार को आर्थिक सहायता के साथ कानूनी कार्यवाही में मदद का भरोसा दिया । गांव में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती के बीच तनाव बना हुआ है ।

ग्राम प्रधान की मौत के बाद उनके रिश्तेदार दीपक यादव ने गांव के सात लोगों के विरुद्ध हत्या का आरोप लगातेे हुए मुकदमा कायम कराया है । जिसके आधार पर इनायतनगर थाने के प्रभारी निरीक्षक सुरेश पाण्डेय ने अमरदीप, रमेशदत्त, ईश्वरदत्त, महेशदत्त, रमाकांत, रवि मिश्र एवं गगन मिश्र केे विरुद्व मु अ स ३२६/१९ धारा १४७, १४८, १४८, ३२३, ३०७, ३०२ एवं ३४ भा द वि के तहत मुकदमा पंजीकृत कर अबतक चार आरोपियों ईश्वरदत्त एवं रमेश दत्त, रमाकांत और महेश को गिरफ्तार किया गया है । अब कुछ तथाकथित यशस्वी नेता भी अपनी राजनीति चमकाने के उद्देश्य से हल्ले द्वारिकापुर पहुंच रहे हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट