शांति पूर्वक निकाला गया जिले भर मे मोहर्रम का ताजिया

रिपोर्ट - साहिल उपाध्याय

आजमगढ़(अखिल भारतीय समाचार)।। मोहर्रम पर निकलने वाले ताजिए व अखाड़ा जुलूस को लेकर सुरक्षा के सख्त प्रबंध किए गए हैं। एसडीएम व सीओ के नेतृत्व में अलग- अलग टीमें बनायी गयी हैं। जो पूरे क्षेत्र में भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखेंगे। इसी के साथ ही थानों व कोतवाली के पुलिस फोर्स के अलावा काफी संख्या में अतिरिक्त पुलिस कर्मियों के साथ ही पीएसी व आइटीबीपी के भी जवानों को तैनात किया जा रहा है। संवेदनशील क्षेत्रों में एसपी व डीएम स्वयं भ्रमण कर नजर रखेंगे।

दसवीं मोहर्रम पर जिले में लगभग 397 अखाड़ा जुलूस निकलेंगे। वहीं 948 स्थानों पर ताजिया रखें जाएंगे। जिले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने पहले से ही सुरक्षा की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध की जानकारी देते हुए एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि मोहर्रम पर थाना, कोतवाली के अलावा काफी संख्या में अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में ढाई कंपनी पीएसी व एक कंपनी आईटीबीपी के जवान भी तैनात रहेंगे। गाजीपुर जिले से मिले 155 रिक्रूट आरक्षियों को भी तैनात किया गया है। एसपी ने कहा कि मंगलवार को मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर फोर्स की तैनाती रहेगी। इसके साथ ही पुलिस लाइन की क्यूआरटी के साथ काफी संख्या में पुलिस जवानों को रिजर्व में रखा गया है। जिससे कभी भी जरूरत पड़ने पर उन्हें निर्धारित स्थान पर भेजा जा सकता है। एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में लगातार चक्रमण करने का निर्देश दिया है।

ताजिया व अखाड़ा जुलूस मार्ग पर जहां पहले से विवाद था उसे सुलझा लिया गया है। जुलूस मार्गों की प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा साफ सफाई भी करा ली गयी है। मोहर्रम की नवीं तारीख सोमवार को जिले भर में ताजिया को चौक पर रखे जाने का सिलसिला शुरू हो गया। मंगलवार को मोहर्रम के दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ताजिया जुलूस के साथ ही अखाड़ा भी अपने पूर्व निर्धारित मार्ग से ही होकर निकलेगा। मुस्लिम समुदाय के लोग ताजिया को कर्बला में ले जाकर मंगलवार की देर रात तक दफन करेंगे। वहीं जगह-जगह निकाले जाने वाले अखाड़ा में युवाओं द्वारा लाठी-डंडे व तलवार से युद्ध कला का हैरतअंगेज प्रदर्शन करते

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट