मन्दिरों में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रोक, संगीनों के साये में मनाया जा रहा रामलला का जन्मोत्सव

तैनात हैं आरएएफ व पीएसी के जवान ...

अयोध्या, उत्तर प्रदेश ।। पौराणिक नगरी अयोध्या में कोरोना ( Covid 19 ) संक्रमण को लेकर प्रशासन द्वारा रामनवमी मेले पर पूर्णतया रोक लगा दी गयी है । कोई भी श्रद्धालु अब अयोध्या में प्रवेश नहीं कर सकता है । एक तरफ जहां अयोध्या की सीमाओं को सील कर दिया गया है तो वहीं सरयू घाट, प्रमुख मठ - मन्दिर व अयोध्या के प्रमुख मार्गों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं । जिसमें उ प्र पुलिस के साथ पीएसी व आरएएफ की टीम भी लगाई गई है ।

अयोध्या में रामनवमी मेले की परंपरा रही है जिसमें लाखों श्रद्धालु इस मेले में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचते हैं लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार शासन और प्रशासन के द्वारा संतो के समर्थन के साथ मेले पर रोक लगा दी गयी है, क्योंकि मेले के दौरान बीस लाख से अधिक श्रद्धालु अयोध्या में होते हैं । अयोध्या में श्रद्धालु न पहुंचे इसके लिए भी प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं सीमाओं को सील किया गया है विभिन्न प्रकार के स्क्वायड व सुरक्षा के जवानों को लगाया गया है। अयोध्या के प्रमुख मार्गों पर लगातार पुलिस गश्त भी कर रही है जिससे कोई भी स्थानीय नागरिक या श्रद्धालु सड़कों पर ना निकले ।

अयोध्या सीओ अमर सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को देखते हुए रामनवमी मेले में लाखों की भीड़ ना हो इसलिए पहले से ही पुख्ता इंतजाम किए गए हैं व बताया कि इसके पहले भी अयोध्या के संत रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं को अयोध्या न आने की अपील कर चुके हैं । भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव लोग अपने-अपने घरों के अंदर ही मनाएं और इसको देखते हुए समुचित पुलिस व्यवस्था की गई है, जिसके कारण आज सभी अपने-अपने घरों में ही पूजन पाठ कर रहे हैं । उन्होंने आगे बताया कि कुछ लोग बाहर निकलने की कोशिश में भी थे उन्हें भी समझा कर घर के अंदर रहने की अपील की गयी है । कहीं से किसी भी प्रकार से अवांछनीय व्यक्ति अयोध्या में प्रवेश न कर सके जिसके लिए व्यापक सुरक्षा लगाई गई है तथा लगातार रूट मार्च भी किया जा रहा है ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट