राज्य में तालाबंदी का समय- सीमा 17 मई तक बढ़ा, रेड जोन में आऐ 14 जिलों में कड़ाई से होगा नियम पालन

भिवंडी।। महाराष्ट्र समेत पूरे देश में तालाबंदी 4 मई से 17 मई तक बढ़ा दिया गया है.यह 3 मई को खत्म हो रहा था केंद्र सरकार ने साफ कहा कि 14 दिन तक रेड जोन में किसी प्रकार की राहत नहीं दी जाएगी. लेकिन ऑरेंज और ग्रीन जोन में थोड़ी रियायत दी जाएगी. इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अपनी रणनीति में बदलाव किया था. हर जिले में मौजूद कोरोना संक्रमितों की लिस्ट के आधार पर उसे रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में रखा गया है। 
           
ठाणे जिला रेड जोन में शामिल है. जिला के कल्याण - डोंबिवली , ठाणे शहर कोरोना का हाट स्पॉट बना हुआ हैं वही पर भिवंडी, उल्हासनगर, मुंब्रा , बदलापुर, शाहपुर सहित अन्य शहरी तथा ग्रामीण भागों में कोरोना वायरस फैल चुका हैं जिसको देखते हुए जिला को रेड जोन में शामिल किया गया हैं ।
     
गौरतलब हो कि राज्य सरकार ने हर जिले में मौजूद कोरोना संक्रमितों की लिस्ट के आधार पर उसे रेड , ऑरेंज व ग्रीन जोन का नाम दिया गया हैं.36 जिलों में से पिछली बार की तुलना में रेड जोन की संख्या 11 से बढ़कर 14 तक पहुंच गई है। वहीं ग्रीन जोन की संख्या 9 से कम होकर 6 तक पहुंची है.इसके अलावा कुछ ऐसे भी जिले हैं, जो पहले रेड जोन में थे और वहां मरीजों की संख्या में हुई कमी के बाद इन्हें ऑरेंज जोन में डाल दिया गया हैै.
---------------------------------
 जिलों के जोन का बंटवारा:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मामलों की संख्या, डबलिंग रेट और परीक्षणों के हिसाब से जिलों की नई सूची तैयार की है.जिसमें बताया गया है कि कौन सा जिला किस जोन में आता है और वहां किस तरह की सख्ती बरती जाएगी.केंद्रीय गृह सचिव प्रीति सूडान ने कहा 'सभी राज्यों से अनुरोध किया जाता है कि वे चिन्हित किए गए रेड और ऑरेंज जोन जिलों में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन का परिसीमन करें और उन्हें सूचित करें. किसी जिले को तब ग्रीन जोन माना जाएगा जब वहां पिछले 21 दिनों में कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आएगा।' सूडान ने कहा, 'एक या अधिक नगर निगमों वाले, निगमों और जिले के अन्य क्षेत्रों को अलग-अलग इकाइयों के रूप में माना जा सकता है। यदि वे रेड या ऑरेंज जोन में आते हैं यहां इनमें से एक या अधिक में पिछले 21 दिनों में कोई नया मामला दर्ज नहीं होता तो उन्हें आंचलिक वर्गीकरण में एक स्तर कम माना जा सकता है।' उन्होंने आगे कहा 'बफर जोन में स्वास्थ्य सुविधाओं में आईएलआई/ एसएआरआई मामलों की निगरानी के माध्यम से मामलों की व्यापक निगरानी की जानी चाहिए. राज्यों से अनुरोध किया जाता है कि वे चिन्हित रेड और ऑरेंज जोन जिलों में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन का परिसीमन करके उन्हें सूचित करें।'
-----------------------------------

रेड जोन घोषित जिले :
मुंबई, मुंबई उपनगर, ठाणे, पालघर, नासिक, पुणे, सोलापुर, जलगांव, यवतमाल, सातारा, धुले, अकोला, औरंगाबाद और नागपुर शामिल हैं।
--------------------------------

ऑरेंज जोन घोषित जिले :
रत्नागिरी, रायगढ़, परभणी, सांगली, बीड, अहमदनगर, नंदुरबार, कोल्हापुर, नांदेड़, जालना, हिंगोली, लातूर, अमरावती, यवतमाल, बुलढाणा, चंद्रपुर और भंडारा आँरेंज जोन घोषित हुए हैं.
--------------------------------

ग्रीन जोन घोषित जिले :
उस्मानाबाद, वासिम, सिंधुदुर्ग, गोंदिया, गढ़चिरौली और वर्धा शामिल हैं। 
     
वही पर ठाणे जिला अंर्तगत भिवंडी तालुका में लगातार 24 मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. जिसमें शहरी भाग से 14 व ग्रामीण परिसर से 10 मरीजों का समावेश हैं.भिवंडी पुलिस व मनपा प्रशासन नागरिकों को घरों में रहने तथा कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय योजना शुरू किया हैं. भिवंडी पुलिस 16 नाकाबंदी को पूरी तरह से सीलकर रखा हैं शहर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्तियों से पूछताछ कर रही हैं.वही पर सभी पुलिस ठाणे के पुलिस बल सुबह - शाम तीन किलोमीटर पैदल रुट मार्च कर रहे हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट