स्वास्थ्य सेवाओं की योजनाएं सावधानीपूर्वक हो रही बहाल -जिला चिकित्सालय में अब होगा ऑपरेशन और केंद्रों पर लगेंगे टीके

रिपोर्ट - प्रदीप कुमार श्रीवास्तव

अम्बेडकर नगर ।। कोरोना वायरस के चलते बीते तीन माह से स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाएं स्थगित कर दी गई थी, बीते 23 मार्च से सभी आयोजनों और अोपीडी काे स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब जन स्वास्थ्य को देखते हुए शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण, पंजीयन, शिविर आदि का आयोजन धीरे-धीरे बहाल कर रहा है। इसके साथ ही संचारी रोग अभियान को भी प्रभावी रूप से से संचालित करने की रणनीति बनाई जा रही है। इसके साथ स्वास्थ्य केंद्रों पर होने वाले स्वास्थ्य आयोजनों को प्रारंभ करने को हरी झंडी मिली है। इसमें आशा, एएनएम आदि को प्रशिक्षित कर योजनाओं को प्रभावी बनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न मोबाइल एप के जरिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इससे लोगों को राहत मिलनी प्रारंभ हो चुका है।

पीएचसी और सीएचसी पर बनेगा कोरोना हेल्प डेस्क :

सामान्य ओपीडी के दौरान सर्दी, बुखार से संबंधित रोगियों के इलाज एवं परामर्श के लिए जिला चिकित्सालय के अलावा अब स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोरोना हेल्प डेस्क बनाया गया है। इसमें मौजूद कर्मचारी रोगियों के शरीर तापमान लेने के बाद लक्षण मिलने पर नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके साथ ही कोरोना के बचाव को लेकर जागरुक भी करेंगे।

ओपीडी के साथ टीकाकरण, सर्जरी, जांच समेत कई कार्यक्रम बहाल :

शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी, टीकाकरण, जांच, सर्जरी, टीबी की जांच आदि चिकित्सीय सेवाएं बहाल कर दी गई है। डीपीएम अनिल कुमार मिश्र ने बताया स्वास्थ्य कार्यक्रम लगभग सभी बहाल कर दिया गया है। लेकिन इस दौरान कोविड-19 के शर्तों का अनुपालन सख्ती से किया जाएगा। शासन के निर्देश पर एक सप्ताह से स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी सेवा प्रारंभ की गई इसके साथ ही बच्चों, गर्भवती के टीकाकरण, पंजीयन, जांच आदि सेवा भी प्रारंभ कर दी गई है। इस दौरान पांच से अधिक मरीजों को एक साथ शामिल होने के लिए मनाही है और मास्क, सैनिटाइजर आदि का इस्तेमाल करने का निर्देश सभी को दिया गया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट