सभी शस्त्र लाइसेंस हुये अपडेट, नहीं होंगे निलम्बित .

अयोध्या, उत्तर प्रदेश ।। सभी शस्त्र लाइसेंस यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआईएन) से जिले में अपडेट हो चुके हैं। 30 जून तक शासन ने शस्त्र धारकों को यूआइएन नंबर लेने का मौका दिया है। मंगलवार को मियाद पूरी हो जाएगी। 

एडीएम सिटी डॉ. वैभव शर्मा ने शत प्रतिशत शस्त्र लाइसेंस यूआईएन के तहत अपडेट होने की जानकारी दी। उनके अनुसार यह सतत प्रक्रिया है। नया शस्त्र लाइसेंस जारी होता है तो वह यूआइएन नंबर से अपडेट रहता है। बताया कि यूआईएन के तहत दर्ज होने पर देश के किसी हिस्से में शस्त्र रखने वाले के बारे में जानकारी आसानी से की जा सकेगी। जिले में लगभग 14 हजार 500 शस्त्र लाइसेंस हैं। उन्होंने बताया कि दो से अधिक शस्त्र वाले लाइसेंसियों की पहचान करने के लिए सभी प्रभारी निरीक्षकों व थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया है। शासन ने इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय दे रखा है। अभी छह महीने हैं। कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते इसमें प्रगति नहीं हो सकी। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्षों को अनुस्मारक भिजवा रहे हैं।

दो से अधिक शस्त्र हैं तो करना होगा सरेंडर ...

शासन ने दो से अधिक शस्त्र रखने वालों को बाकी शस्त्र सरेंडर करना होगा। संबंधित कोतवाली व थाना में या फिर शस्त्र विक्रेता के प्रतिष्ठान पर जमा कराने की सुविधा है। शस्त्र जमा कराने की रसीद कलेक्ट्रेट के आयुध पटल पर जमा करनी होगी। 31 दिसंबर 2020 को शासन के आदेश के क्रम में वह स्वत: निरस्त हो जाएगा। किसी प्रकार की कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी। एडीएम सिटी के अनुसार तीसरा व उससे अधिक शस्त्र लाइसेंस निलंबित होने पर बिक्री के लिए जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी होगी। अनुमति के बाद वह शस्त्र की बिक्री कर सकेंगे।

पांच वर्ष का नवीनीकरण ...

शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण की मियाद पांच वर्ष शासन ने कर दी है। पहले यह अवधि तीन वर्ष थी। शस्त्र धारकों को लाइसेंस के नवीनीकरण में बड़ी राहत शासन से मिली है। इससे पहले शस्त्र नवीनीकरण के लिए कलेक्ट्रेट के आयुध पटल पर शस्त्र धारकों की भीड़ होती रही। अब इससे राहत मिलेगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट